Black Magic: काला जादू होता है या नहीं? लोगों में इस बात को लेकर अक्सर मतभेद होते हैं. कुछ लोग ब्लैक मैजिक को मानते हैं, तो कुछ विज्ञान का हवाला देकर इसे फर्जी करार देते हैं. लेकिन देश में ब्लैक मैजिक का प्रैक्टिस करना गैरकानूनी है. इस पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है. लेकिन इसके बावजूद कुछ जगहों पर लोग छुप-छुपाकर इसका प्रैक्टिस करते रहते हैं. एक धड़ा आज भी इसे बिल्कुल सच मानता है.

इसीलिए सांप काटने से लेकर बीमारी तक में झाड़-फूंक करवाने के लिए ओझा-गुनी का सहारा लेने पहुंच जाते हैं. हालांकि, ज्यादातर मामले बिगड़ ही जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद टोना-टोटका करने से लोग बाज नहीं आते. ऐसे में आज हम आपको देश की 5 ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आज भी खूब ब्लैक मैजिक होता है. एक का नाम सुनकर तो अंग्रेज भी कांप जाते थे.

01

News18 Hindi

मणिकर्णिका घाट, वाराणसीबनारस यानी कि वाराणसी. इस शहर को सिटी ऑफ लाइट्स के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर 24 घंटे लगातार लोगों की चिताएं जलती रहती हैं. लेकिन इसके साथ ही यह शहर काले जादू यानी ब्लैक मैजिक को लेकर भी अक्सर चर्चा में रहता है.

ऐसा दावा किया जाता है कि जब इंसानों की चिताएं जलाई जाती हैं, तो उसके शरीर के बचे हुए हिस्सों को औघड़ और कुछ बाबा लोग खा जाते हैं. ये सबकुछ काला जादू को और ताकत्वर बनाने के लिए किया जाता है. आमतौर पर जिन घाटों पर चिता जलती है, वहां पर ब्लैक मैजिक का प्रैक्टिस किया जाता है. लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मणिकर्णिका घाट इसमें सबसे आगे है.

02

News18 Hindi

​निमतला घाट, कोलकाताबंगाल का जादू. इस शब्द से ज्यादातर लोग वाकिफ होंगे. यूपी-बिहार में तो इसे व्यंग के तौर पर भी लिया जाता है. लेकिन कोलकाता का निमतला घाट तो अपने काले जादू के लिए फेमस है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घाट पर जब आधी रात होती है, तब अघोरी जुटते हैं. वो लोगों की चिताओं से लोथड़े चुनते हैं और उसे खाते हैं. इसके बाद इस घाट पर बैठकर वो तंत्र साधना के जरिए ब्लैक मैजिक की प्रैक्टिस करते हैं.

03

News18 Hindi

मायोंग विलेज, असमअसम का मायोंग गांव अपने काले जादू की वजह से ही पॉपुलर है. ऐसा कहा जाता है कि इस गांव के हर इंसान को ब्लैक मैजिक आता है. छोटे बच्चे भी इसे तुरंत ही सीख लेते हैं. इतना ही नहीं, इस गांव के लोगों का मानना है कि उन्हें ब्लैक मैजिक ईश्वर ने दी है, जिसका इस्तेमाल वे समय पड़ने पर करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि इस गांव का नाम सुनकर अंग्रेज भी कांप जाते थे. उन्हें भी यहां के लोगों के काले जादू पर भरोसा था. ऐसे में अंग्रेज यहां से दूर ही रहते थे.

04

News18 Hindi

कुशभद्र नदी, उड़ीसाकोलकाता और असम के अलावा ओडिशा में भी एक ऐसी जगह है, जहां पर काले जादू की प्रैक्टिस की जाती है. यह जगह कुशभद्र नदी का किनारा है. यहां नदी के नीचे अक्सर गड़ी हुई हड्डियां और खोपड़ी दिखाई दे देंगी. बताया जाता है कि सबसे ज्यादा लोग इसी जगह पर ब्लैक मैजिक का अभ्यास करते हैं. जिन लोगों को इस जादू को सीखना होता है, वो नदी के पास आकर किसी सुनसान जगह को चुन लेते हैं और अपनी साधना से काले जादू को सीखने लगते हैं.

05

News18 Hindi

सुल्तान शाही, हैदराबादसाउथ में भी ब्लैक मैजिक को मानने वाले बहुत से लोग हैं और इसकी प्रैक्टिस भी कई जगहों पर की जाती है. लेकिन हैदराबाद का सुल्तान शाही ब्लैक मैजिक का अभ्यास करने वालों के लिए सबसे खास है. यहां पर ब्लैक मैजिक सीखाने का दावा करने वाले कई बाबा मौजूद हैं, जो इस विधा को सीखाने के बदले अच्छी-खासी रकम वसूलते हैं. वहीं, कुछ बाबा तो महिलाओं को ब्लैक मैजिक सीखाने के लिए उनके सामने फिजिकल रिलेशन बनाने का प्रस्ताव भी रखते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *