Life Insurance: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के जरिए लोगों को इंश्योरेंस प्रदान की जाती है. एलआईसी के जरिए लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइड किया जाता है. वहीं एलआईसी देश की एक बड़ी कंपनी भी है जो कि काफी सालों से भारत में चल रही है. वहीं एलआईसी के जरिए दी जाने वाली स्कीम से लोगों को अलग-अलग प्रकार का बेनेफिट भी हासिल होता है. हालांकि अब एलआईसी को झटका लगा है. एलआईसी पर जुर्माना लगाया गया है और ये जुर्माना एलआईसी पर जीएसटी की ओर से लगाया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

एलआईसी पर लगा जुर्माना

माल एवं सेवा कर (GST) प्राधिकरण ने कम टैक्स भुगतान के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) पर जुर्माना लगाया है. यह 36844 रुपये का जुर्माना है जो कि एलआईसी पर लगाया गया है. बीमा कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. एलआईसी ने शेयर बाजार को बताया कि उसे जम्मू-कश्मीर के लिए ब्याज और जुर्माने के साथ जीएसटी संग्रह के लिए एक संचार/मांग आदेश प्राप्त हुआ है.

एलआईसी

राज्य कर अधिकारी, श्रीनगर की ओर से नौ अक्टूबर, 2023 के नोटिस के अनुसार, एलआईसी ने कुछ बिलों (इन्वॉइस) पर 18 प्रतिशत के बजाय 12 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान किया. टैक्स प्राधिकरण ने 2019-20 के लिए मांग आदेश और जुर्माना नोटिस जारी किया है. इसमें जीएसटी 10,462 रुपये, जुर्माना 20,000 रुपये और ब्याज 6,382 रुपये है. एलआईसी ने कहा कि इससे निगम की वित्तीय, परिचालन संबंधी या अन्य गतिविधियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है.

शेयर बाजार

बता दें कि एलआईसी शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी है. एलआईसी के शेयर का एनएसई पर 52 वीक हाई 754.25 रुपये है. वहीं एलआईसी के शेयर का 52 वीक लो प्राइज 530.05 रुपये है. इसके साथ ही 11 अक्टूबर को एलआईसी के शेयर का दाम करीब 636 रुपये पर कारोबार करते हुए देखा गया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *