रायगढ़ से श्याम भोजवानी 

छत्तीसगढ़ / एनटीपीसी तलईपल्ली की तिलोत्तमा महिला समिति ने 26 फरवरी को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान, घरघोड़ा में बसंत मेला-2023 का आयोजन किया। धूमधाम से मनाया गया यह बसंत मेला, घरघोड़ा शहर में आयोजित एक अनोखा आयोजन था। इस कार्यक्रम की शुरुआत पार्थ मजूमदार और उनकी पत्नी श्रीमती महुआ मजूमदार द्वारा की गई, जो इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस मेले ने न केवल एनटीपीसी के कर्मचारियों और घरघोड़ा के निवासियों का मनोरंजन किया, बल्कि एनटीपीसी तलाईपल्ली के आसपास के परियोजना प्रभावित गांवों के लोगों की मेजबानी भी की।

तिलोत्तमा महिला समिति द्वारा आयोजित बसंत मेला एक ऐसा आयोजन था जिसमें सभी के लिए कुछ न कुछ था। चाहे बच्चे हों या उनके माता-पिता, युवा वयस्क हो या बुजुर्ग, सभी ने मेले का आनंद लिया, जो कि मेले आने वाले लोगों की संख्या से स्पष्ट था। 4,000 से अधिक लोगों ने मेला परिसर का दौरा किया और अपने परिवार और प्रियजनों के साथ घंटों बिताए। बसंत मेला, घरघोड़ा और आसपास के गांवों के स्थानीय लोगों के लिए मनोरंजन का एक स्रोत होने के अलावा, परियोजना प्रभावित गांवों की महिलाओं में उद्यमिता की भावना पैदा करने के लिए तिलोत्तमा महिला समिति का एक मुखर प्रयास था।

मेले ने अपने परिसर के भीतर असंख्य स्टालों को बढ़ावा दिया लेकिन सबसे खास वे थे जो परियोजना प्रभावित गांवों की महिलाओं द्वारा लगाए गए थे। उनके सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों और उनकी सबसे रचनात्मक कृतियों को पेश करते हुए, पीएपी स्टॉलें बसंत मेले में सबसे सफल रहीं।

बसंत मेले का सांस्कृतिक कार्यक्रम मेले के मुख्य आकर्षण के रूप में सामने आया, जिसमें आस-पास के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने पूरे दिल से इस कार्यक्रम में भाग लिया और दर्शकों ने तालियों और जयकारों के माध्यम से प्रतिभाशाली बच्चों का आभार व्यक्त किया। संगीत, संस्कृति और व्यंजनों में निर्मित इस बसंत मेले ने उपस्थित लोगों के मन पर एक गहरी छाप छोड़ी, और उनमें मेले के लिए एक अनूठी सी लालसा छोड़ दी।

मेले के दौरान, सोमेस बंद्योपाध्याय, परियोजना प्रमुख, एनटीपीसी तलाईपल्ली, और श्रीमती दोलोन चांपा बंद्योपाध्याय, तिलोत्तमा महिला समिति की अध्यक्षा ने, मेले में आए मुख्य अतिथियों के साथ मिलकर, कक्षा 10 और 12 के छात्र–छात्राओं के बीच उत्कर्ष छात्रवृत्ति का वितरण किया। चयनित छात्र वे थे जिन्होंने अपनी-अपनी बोर्ड परीक्षाओं में टॉप किया था जिसके लिए उन्हें 3000 रुपये की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया।

अंत में एनटीपीसी तलाईपल्ली कोयला खनन परियोजना के युवा कार्यकारी और डिप्लोमा प्रशिक्षुओं द्वारा एक जोश से भरा प्रदर्शन किया गया। इसके बाद हाउसी का गेम खेला गया जिसने मेले में इकट्ठी हुई सभा में रोमांच घोल दिया। मेले के अंत में बारी आई लॉटरी विजेताओं की घोषणा की जिसका सभी को बेसबरी से इंतजार था। घोषणा के बाद मेले में आए कई लोग मज़ेदार इनाम और तोहफे के साथ घर वापस गए।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *