Bank Jobs : सरकारी बैंक में नौकरी के लिए तैयारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है. आईबीपीएस ने देश के 11 सरकारी बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 4451 पदों पर भर्ती निकाली है. जिसमें प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी की 3049 और स्पेशलिस्ट ऑफिसर की 1402 वैकेंसी है. जिसके लिए आवेदन आईबीपीएस की वेबसाइट ibps.in पर जाकर करना है. आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 28 अगस्त 2023 है.

आईबीपीएस में पीओ/मैनेजमेंट ट्रेनी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर चयनित होने के बाद हर महीने 36,400 से 64,600 रुपये सैलरी मिलेगी. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 21 अगस्त थी. जिसके आईबीपीएस ने बढ़ाकर 28 अगस्त कर दिया है.

उम्र सीमा

आईबीपीएस द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है. हालांकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार छूट दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

आईबीपीएस की इस भर्ती में उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद होगा. सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें पास होने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया होगी. यह सभी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों की पोस्टिंग होगी.

योग्यता

प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी पद के लिए किसी भी स्ट्रीम बैचलर डिग्री होनी चाहिए. जबकि स्पेशलिस्ट ऑफिसर एक कैडर है. इसके अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती होगी. जिसके लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. स्पेशलिस्ट ऑफिसर कैडर के अंतर्गत आईटी ऑफिसर पद के लिए आईटी में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना चाहिए.

एग्रीकल्चर फील्ड ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने वालों के पास एग्रीकल्चर में डिग्री होनी चाहिए. वहीं राजभाषा अधिकारी बनने के लिए संबंधित डिसिप्लिन में पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए. इसके अलावा लॉ ऑफिसर पद पर भर्ती होने के लिए एलएलबी पास होना चाहिए तो एचआर/पर्सनल ऑफिसर की नौकरी के लिए एचआर मैनेजमेंट में पीजी डिग्री या डिप्लोमा और मार्केटिंग ऑफिसर पद के लिए एमएमएस/एमबीए/पीजीडीबीए/पीजीडीबीएम/पीजीपीएम/पीजीडीएम (मार्केटिंग) किया होना चाहिए.

कब होगी लिखित भर्ती परीक्षा

आईबीपीएस की इस भर्ती में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पद के लिए परीक्षा दिसंबर 2023 और जनवरी में होगी. वहीं बैंक पीओ/मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती परीक्षा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर 2023 में आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा का टेंटटिव शेड्यूल है. इसमें बदलाव भी हो सकता है.

किन 11 बैंकों में होगी भर्ती

आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी और स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्ती इन 11 सरकारी बैंकों में होगी- बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया.

आईबीपीएस बैंक पीओ और स्पेशलिस्ट ऑफिसर भर्ती नोटिफिकेशन 2023

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *