Bank Holiday: सोमवार, 20 मई को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है. 20 मई के देश के 49 शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं. 20 मई के देश के 8 राज्यों में 49 शहरों में बैंक बंद रहेंगे.  मुंबई, लखनऊ, बेलापुर समेत देश के 49 शहरों में सोमवार को बैंकों की छुट्टी रहेंगी. दरअसल सोमवार को लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग होने वाली हैं. मतदान के चलते इन शहरों में बैंकों की छुट्टी रहने वाली है.

इन शहरों में बैंकों की छुट्टी 

सोमवार, 20 मई को देश के इन हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के पांववें चरण के मतदान होने वाले हैं. वोटिंग के चलते इन शहरों में सरकारी ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, बैंक बंद रहेंगे. 8 राज्यों के 49 शहरों में कल वोटिंग होने वाली है. बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तरप्रदेश,  मुंबई, लखनऊ, बेलापुर में बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

इन राज्यों में कल वोटिंग

बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. वोटिंग को देखते हुए  सर्कुलर जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, ओडिशा की 5, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 1-1 सीट पर वोटिंग होने वाली है. वोटिंग के दिन सभी मतदान कर सकें, इसके लिए बैंकों की छुट्टी रखी गई है. हालांकि ये पेड छुट्टी होगी. यानी बैंक, सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे और उस दिन की सैलरी भी मिलेगी.

इन शहरों पर बैंक बंद  

20 मई, सोमवार को महाराष्ट्र के धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, थाने, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर – मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण में मतदान के चलते बैंक बंग रहेंगे. उत्तर प्रदेश में मोहनलाल गंज, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में वोटिंग के चलते बैंकों की छुट्टियां रहेंगी. ओडिशा में बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का में बैंकों को बंद रखने का आदेश है. झारखंड में चतरा, कोडरमा और हजारीबाग में बैंक बंद रहेंगे. पश्चिम बंगाल में बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग में बैंकों की छुट्टी रहेगी. जम्मू-कश्मीर में बारामूला और लद्दाख में बैंक बंद रहेंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *