दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली का अपना इतिहास और इसकी लोक कथाएं हैं. इसके एक हिस्से जिसे पुरानी दिल्ली कहा जाता है वहां ऐसे बाजार हैं अपने खास काम के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां एक ऐसा ही बाजार है जो कि सिर्फ शादी के कार्ड (Wedding Cards) बनाने वाले होलसेलर और रिटेलर्स से भरा हुआ है.

इस बाजार में 12 साल से काम कर रहे अजय ने Local18 से बात करते हुए कहा कि यह एशिया का सबसे बड़ा शादी कार्ड बनाने वाला बाजार है. उन्होंने कहा यह एक ऐसा बाजार है, जहां पर सिर्फ शादी के कार्ड बनते हैं, जो कि ऐसा आपको पूरी दुनिया में कहीं भी देखने को नहीं मिलेगा. इसलिए यह अपने आप में अनोखा बाजार है. उन्होंने कहा कई देशों में शादी के कार्ड और उससे जुड़ा सामान, पेपर भी यहीं से भेजा जाता है.

300 साल पुराना बाजार

यहां 15 साल से दुकान चला रहे दीपांकर जैन ने कहा यह बाजार मुगलों के दौर का माना जाता है. इस बाजार में शादी के कार्ड और उससे जुड़े सामान लगभग 300 साल से बनाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले के दौर में जब राजा-महाराजा हुआ करते थे, उस दौर में इस बाजार में उस धातु को बनाया जाता था जिस पर राजा-महाराजा पत्र लिखकर भेजा करते थे.

आपके शहर से

1 रुपये में बन जाता है कार्ड

इस बाजार में लगभग 10 साल से काम कर रहे नितिन बताते हैं कि यहां एक कार्ड 1 रुपए का भी बना कर मिल जाता है. अगर आप महंगे से महंगा कार्ड चाहते हैं, तो उसकी कोई सीमा नहीं है. उन्होंने बताया इस वक्त रिबन वाले कार्ड, दूल्हा दुल्हन की फोटो वाले कार्ड, मोडिफिकेशन वाले कार्ड और डिजाइनर कार्ड की मांग काफी ज्यादा है.

इस मार्केट में कैसे पहुंचें

इस बाजार में पहुंचने के लिए यलो मेट्रो लाइन से चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन पर उतरना होगा. गेट नंबर 2 से बाहर निकलते ही कुछ दूरी पर यह बाजार मिल जाएगा. यह बाजार हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है. सुबह 11:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक यहां पर कभी भी आ सकते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *