बेमेतरा। जिले के बिरनपुर गांव में दो समुदाय के बीच हुए हिंसक झगड़े में मारे गए भुनेश्वर साहू का कल शनिवार को दशगात्र कार्यक्रम किया जाएगा। जिसे लेकर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है और सुरक्षा बढ़ा दी गई। बाहरी व्यक्तियों के गांव में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बता दें एसडीएम विश्वास मस्के ने बाकायदा अनाउंस कर लोगों को सतर्क किया है। वहीं दूसरी ओर हिंसक झगड़े में आगजनी की वारदात को अजांम देने वाले पांच आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

बता दें कि भुनेश्वर साहू के हत्या के बाद जो हालात बने और गांव में आगजनी की घटना भी हुई। जिसमें सिलेंडर विस्फोट भी हुआ। इस मामले को लेकर पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई है। इस मामले में अब तक पांच लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी की कार्रवाई की गई है। अजय रजक (उम्र 23 वर्ष) निवासी पेंडरवानी थाना गंडई जिला खैरागढ, प्रवीण कुमार साहू (उम्र 27) वर्ष निवासी पेंडरवानी थाना गंडई जिला खैरागढ, संदीप साहू (उम्र 20 वर्ष) निवासी रामहेपुर थाना सहसपुर लोहारा जिला कबीरधाम, प्रदीप रजक (उम्र 21) वर्ष निवासी पेंडरवानी थाना गंडई जिला खैरागढ और दिनेश रजक (उम्र 23 वर्ष) निवासी पेंडरवानी थाना गंडई जिला खैरागढ को गिरफ्तार किया है। जहां पांच लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी की कार्रवाई की गई है वहीं इस मामले में और भी आरोपित के शामिल होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 10 अप्रैल को बीरनपुर गांव के एक मकान में दोपहर करीब दो बजे अज्ञात लोगों ने आग लगा दिया था। उपरोक्त घटना पर थाना साजा में अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया।

गौरतलब है कि बिरनपुर में हुए हिंसा के लेकर प्रशासन भी पूरी तरह सतर्कता बरत रही है। इस अहम मसले को लेकर साजा सहित ग्राम बिरनपुर में एवं जिला मुख्यालय बेमेतरा में धारा 144 लागू किया गया है। वहीं धारा 144 के उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही का प्रावधान जिला दंडाधिकारी बेमेतरा के द्वारा किया गया। हालांकि घटना के बाद से ग्राम बिरनपुर को पूरी तरह सील किया गया है। पुलिस फोर्स एवं प्रशासन गांव में शांति बहाल हो सके इसके लिए प्रयास भी कर रही है। किंतु प्रशासन को शायद इस बात का अंदेशा है कि दशगात्र के कार्यक्रम में कुछ बाहरी लोग शामिल हो सकते हैं। जिसके लिए काफी सख्त व्यवस्था प्रशासन के द्वारा की गई है। ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति गांव के भीतर प्रवेश ना कर सके।

पुलिस महानिरीक्षक ने 30000 इनाम की घोषणा

हत्या के आरोपित का सुराग देने पर पुलिस महानिरीक्षक ने तीस हजार रूपए इनाम की घोषणा की है। पुलिस अधीक्षक बेमेतरा के द्वारा पहले ही आरोपित के संबंध में सुराग देने पर दस हजार इनाम देने एवं नाम गुप्त रखे जाने की घोषणा की गई है। वहीं एक दिन बाद किसी तरह की कोई सुराग या जानकारी नहीं मिलने पर पुलिस महानिरीक्षक के द्वारा उक्त हत्या के आरोपित के संबंध में जानकारी व सुराग देने पर 30000 के इनाम देने व नाम गुप्त रखे जाने की घोषणा की गई। इस तरह अब इस अहम मामले पर यदि कोई आरोपित को संबंध में कोई सुराग पुलिस को देता है तो उसे 40000 बतौर इनाम के रूप में दिया जाएगा।

बता दें कि बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा क्षेत्र के बिरनपुर गांव में बीते आठ अप्रैल को दो स्कूली बच्चों के विवाद में हिंसा भड़क गई थी। मामूली झगड़े में हिंदू और मुस्लिम समुदाय आमने-सामने आ गए थे और दोनों पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ था। इस दौरान एक हिंदू युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई। वहीं घटना में एक दर्जन लोग घायल हुए थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *