दुर्ग / मुख्य सचिव छत्तीसगढ़ शासन और उपाध्यक्ष, राज्य नीति आयोग अमिताभ जैन ने मंत्रालय महानदी भवन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों की बैठक ली। इस दौरान जिले के कमिश्नर सत्यनारायण राठौर एवं कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, डिप्टी कलेक्टर लवकेश ध्रुव सहित विभागीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

बैठक में अमृतकाल छत्तीसगढ़ विजन 2047 डाक्यूमेंट पर सभी संभागों, जिलों से सुझावों लिए गए। छत्तीसगढ़ के विकास और भविष्य की योजनाओं पर व्यापक विचार-विमर्श किया गया। मुख्य सचिव ने इस दौरान जिला कलेक्टरों से प्राप्त सुझावों पर चर्चा की।

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने जिले की विशिष्ट समस्याओं, आवश्यकताओं और क्षमताओं से अवगत कराया। मुख्य सचिव  अमिताभ जैन ने विजन डाक्यूमेंट के संबंध में जिलों के जनप्रतिनिधियों, नागरिकों और विद्यार्थियों के सुझाव प्राथमिकता से लिए जाने को कहा। आगामी दिनों में विजन डाक्यूमेंट 2047 के संबंध में आयोजित संवाद कार्यक्रम में लोगों की जनसहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

केंद्र एवं राज्य सरकार के विभिन्न संस्थानों में भर्ती परीक्षाओं सहित अन्य रोजगार परीक्षाओं में सर्तकता बरतने को कहा। भविष्य में आयोजित होने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को संवेदनशीलता से कार्य करने के निर्देश दिए।

भारत सरकार द्वारा एक जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान चलाया जा रहा है। मुख्य सचिव ने डायरिया नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने पेयजल के स्रोतों की साफ सफाई, पाइपो के लिकेज होने की शिकायत पर तत्काल पाइपों का सुधार एवं नए पाइप लगाए जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *