आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ी है. अमूल ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. अमूल दूध (Amul Milk) खरीदना अब महंगा हो जाएगा. दरअसल, अमूल ब्रांड के तहत मिल्क प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाले गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है.

ये कीमतें देश भर के सभी बाजारों में 3 जून 2024 से प्रभावी होगी. जीसीएमएमएफ ने कहा कि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार (3 जून) से सभी प्रकार के अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई.

Amul has increased prices of fresh pouch milk (All variants) by Rs 2 per litre, effective from June 3: Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Limited pic.twitter.com/lWsgtv44hx

— ANI (@ANI) June 2, 2024

 खाद्य महंगाई दर से काफी कम है यह बढ़ोतरी

जीसीएमएमएफ ने अपने बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब एमआरपी में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो औसत खाद्य महंगाई से काफी कम है. फरवरी 2023 से अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है.

बयान के मुताबिक, हमारे मेंबर यूनियनंस ने भी पिछले एक साल में किसानों की कीमत में लगभग 6-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अमूल एक पॉलिसी के तहत मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए कंज्यूमर्स द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा मिल्क प्रोड्यूसर्स को देता है. मूल्य संशोधन से हमारे मिल्क प्रोड्यूसर्स के लिए दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें हायर मिल्क प्रोडक्शन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी.

दूध की नई दरें

नई दरों के मुताबिक, अमूल गोल्ड 500 एमएल की कीमत 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपये हो गई है. अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत 64 से बढ़कर 66 रुपये हो गई है. इसी तरह अमूल ताजा 500 एमएल की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपये हो गई है. अमूल शक्ति 500 एमएल की कीमत 29 रुपये से बढ़कर 30 रुपये हो गई है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *