रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले बड़े नेताओं की सक्रियता बढ़ गई है। चुनाव के लिए कुछ ही महीने बचे हैं। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी में बैक टू बैक दिग्गज नेताओं का दौरा होने वाला है। 20 अगस्त को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह रायपुर दौरे पर रहेंगे। जबकि 26 अगस्त को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का महासमुंद दौरा प्रस्तावित है। इसी तरह 2 सितंबर को राहुल गांधी और 19 सितम्बर को केसी वेणुगोपाल का छत्तीसगढ़ दौरा होने वाला है।

प्रदेश में सभी विधानसभा क्षेत्र और वर्ग को साधने के लिए राजनीतिक पार्टियों की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह 20 अगस्त को राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में जनजातीय मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। शाह इस दिन बीजेपी के नेताओं के साथ पार्टी की चुनावी तैयारियों की समीक्षा भी कर सकते हैं।

एक महीने में खड़गे का दूसरा दौरा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का 26 अगस्त को महासमुंद जिले के दौरे पर आ सकते हैं, अगस्त माह में इनका ये दूसरा दौरा होगा। इससे पहले खड़गे प्रदेश के अनुसूचित जाति बाहुल्य जांजगीर-चांपा जिले में सरकार की ओर से आयोजित भरोसे का सम्मेलन में शामिल हुए थे।

मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल के दौरे को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना और भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना की राशि वितरण का कार्यक्रम महासमुंद में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोशिश यही होगी की कोई राष्ट्रीय नेता इसमें आ जाए इसके बाद जैसे-जैसे समय मिलेगा नेताओं का उसके हिसाब से कार्यक्रम होगा और सितंबर के पहले सप्ताह में राहुल गांधी के भी आने की संभावना है।

क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए तय किए जा रहे दौरे

बीजेपी हो या कांग्रेस प्रदेश के क्षेत्रीय समीकरणों को ध्यान में रखकर ही यहां नेताओं के दौरे तय किए जा रहे हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का दौरा अनुसूचित जाति बाहुल्य जांजगीर-चांपा जिले में हुआ था। मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी का सबसे बड़ा दलित चेहरा हैं। इस क्षेत्र में बसपा के पारम्परिक वोटर्स हैं, जो उन्हें जीत दिलाते आए हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर बसपा की कमजोर स्थिति का फायदा प्रदेश में कांग्रेस उठाना चाहती है। इसके अलावा यहां अनारक्षित सीटों में भी SC वर्ग के मतदाताओं की बड़ी संख्या है।

इसलिए कांग्रेस ने अपनी रणनीति के तहत जांजगीर-चांपा जिले में राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभा कराई गई । अब खड़गे के अगले दौरे के लिए महासमुंद जिले को चुना गया है। इस जिले से लगी हुई दो विधानसभा सीटें ऐसी है, जो अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है। जिसमें सराईपाली और आरंग की विधानसभा सीटें शामिल हैं। साथ ही SC आरक्षित बिलाईगढ़ विधानसभा में भी इस सभा का इसका असर दिखाई दे सकता है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *