इंसान ने धीरे-धीरे इतनी तरक्की कर ली है कि इंजीनियरिंग के एक से बढ़कर एक अद्भुत नमूने तैयार हो चुके हैं. कई बार तो इन्हें देखकर आंखों को यकीन ही नहीं होता. आपने अब तक कभी भी ट्रेन को घर के सामने की सड़क पर चलते हुए या फिर वाहनों को पानी पर दौड़ते हुए नहीं देखा होगा. हालांकि आज आपको जो नज़ारा दिखाएंगे, वो किसी अजूबे से कम नहीं है.

आमतौर पर पुल को किसी नदी के ऊपर बड़े-बड़े पिलर्स के सहारे खड़ा किया जाता है. उसमें लगने वाले मटीरियल तय करते हैं कि पुल कितना मजबूत होगा. अगर हम आपसे कहें कि चीन में एक ऐसा भी पुल है, जो पिलर पर न बनकर सीधे पानी में तैरता है, तो आप इस पर शायद ही यकीन कर पाएंगे. इसे पानी पर ही इस तरह से बनाया गया है कि गाड़ियां पानी की लहरें महसूस करते हुए निकल जाती हैं.

थरथराते-लहराते हुए जाती हैं गाड़ियां

ये पुल चीन के Shiziguan प्रांत में घाटी में बहती हुई नदी पर बना हुआ है, जिसे अगर आप पहली बार देखेंगे तो आपको ये किसी चमत्कार जैसा नज़ारा लगेगा. पुल पानी में तैर रहा है और गाड़ियां सरपट इस पर दौड़ती दिखती जाती है. इस पुल का कमाल देखने के लिए लोग दुनिया भर से यहां आते हैं और नदी में तैरने वाले पुल पर गाड़ी चलाकर इसका आनंद लेते हैं. चीन के दक्षिण-पश्चिमी हुबेई प्रांत के जुआन काउंटी में मौजूद शिजिगुआन फ्लोटिंग ब्रिज दुनियाभर के पर्यटकों के लिए घूमने की दिलचस्प जगह है और देखने वालों को लगता है कि नदी उनके साथ ही चल रही है.

वायरल हो रहा है वीडियो

इस पुल के अद्भुत वीडियो को इंस्टाग्राम पर wealth नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. पुल एक घुमावदार नदी के पर बना है जो 500 मीटर लंबा और 4.5 मीटर चौड़ा है. जंगलों के बीच बनी इस नदी का ये ब्रिज पर उसमें उठने वाली लहरें बहुत ही खूबसूरत नज़ारा पेश करती हैं. हालांकि साल 2023 में इस पुल पर एक हादसा भी हो चुका है, जिसमें 5 लोगों की जान चली गई थी लेकिन फिर से पुल खोल दिया गया है. अब इसमें वज़न और स्पीड को लेकर कुछ पाबंदियां भी लगाई गई हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *