रायपुर। छत्तीसगढ़ के सक्ती में पुलिस ने एक ऐसे शातिर ठग को पकड़ा है, जिसने ठगी की घटना को अंजाम देने नकली एसबीआई बैंक ही खोल डाला। फिर क्या था आरोपी लोगों को नौकरी देने का झांसा देकर फर्जी फाॅर्म भरवाने लगा और बदले में लाखों रूपये भी लिया। घटना सक्ती जिले के थाना मालखरौदा क्षेत्र की है।

ऐसे देता था घटना को अंजाम

दरअसल, कोरबा एसबीआई बैंक के मुख्य प्रबंधक ने मालखरौदा थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि ग्राम छपोरा में फर्जी भारतीय स्टेट बैंक 18 सितम्बर से खुला है, जहां 6 व्यक्ति काम कर रहे है। आरोपी अनिल भास्कर व अन्य के द्वारा बैंक में नौकरी लगाने के नाम पर लोगों से रुपए लिए जा रहे है। पुलिस ने अपराध पंजीबद्ध कर जाँच में लिया और कार्रवाई करते हुए ग्राम छपोरा के नकली एसबीआई बैंक में छापा मारा। पुलिस ने 9 नग कंप्यूटर, प्रिंटर, बैटरी और फर्नीचर सामाग्री जब्त किया गया।

मामले में पीड़ित पक्षों से आरोपीगणों द्वारा दिया गया ज्वाईनिंग लेटर भी जब्त किया गया। एसपी अंकिता शर्मा ने घटना को गंभीरता से लिया और आरोपीयो को तत्काल गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। थाना पुलिस और साइबर टीम की मदद से आरोपी अनिल भास्कर को गिरफ्तार कर ग्राम दुम्हनी थाना बिलाईगढ़ पहुंची।

जहा आरोपी अपने घर में मिला, जिसे अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर जुर्म करना स्वीकार किया। लोगो से ठगी कर कुल 6,60,000 रुपए अलग-अलग यूपीआई आईडी से लेना भी कबूल किया। आरोपियों ने ठगी की रकम से एक सेकंड हैंड कार आई-20 भी खरीदी। आरोपी के बैंक खाता में बचत रकम 83,000 रुपए को सीज किया गया।

आरोपी से 4 लाख का कार, 3 नग मोबाइल फोन, खाता में बचत रकम 83000 कुल 5,03,000 रुपये का मशरुका जब्त किया गया है। पूछताछ पर उनके अन्य 8 सहयोगियों के नाम का भी खुलाशा हुआ है। अलग-अलग टीम बनाकर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए रवाना किया गया है। आरोपी के विरुध्द पर्याप्त सबूत पाये जाने से आरोपी को 4.10.2024 को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया।

गिरफ्तार आरोपी बहुत ही शातिर प्रवृत्ति का है, जिसके विरुध्द रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 7,50,000 रुपये की ठगी करने व अलग-अलग जगहों में अनेकों व्यक्ति से नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी किया है।

कार्रवाई में निरीक्षक राजेश पटेल थाना प्रभारी मालखरौदा, उप निरीक्षक सी.पी. कंवर, राउनि राधेश्याम राठौर, प्र.आर. योगेश्वर बंजारे, आरक्षक शत्रुधन जांगड़े , प्रमोद सोनंत, सहदेव यादव, सेतराम पटेल विशेष टीम से उप निरीक्षक भूपेन्द्र चन्दा. प्र.आर. प्रेम राठौर, आरक्षक राकेश राठौर खगेश राठौर, अलेक्सयुस मिंज का सराहनीय योगदान रहा है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *