Ancient City of Kaunos: तुर्किये का अद्भुत प्राचीन शहर काउनोस (Kaunos City) रहस्यों से भरा हुआ है, जो कभी अनातोलिया में एक बंदरगाह शहर था. अब यह मुगला प्रांत (Muğla Province) के डालियान जिले (Dalyan district) में स्थित है, जो अपनी मंदिरों जैसी चट्टानी कब्रों के लिए फेमस है. साथ ही शहर में आज भी कई आश्चर्यजनक खडंहर मौजूद हैं. अब शहर से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है. बता दें कि इस शहर की खोज 1842 में पुरातत्वविद् होस्किन (Hoskyn) ने की थी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस शहर का एक वीडियो @archaeohistories नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में शहर को लेकर अहम जानकारी बताई गई है. कैप्शन में लिखा गया है कि ‘काउनोस शहर का समृद्ध इतिहास 3000 सालों से अधिक पुराना है. यह चट्टानों को काटकर बनाई गई क्रबों के कारण देश के सबसे आकर्षक ऐतिहासिक स्थलों में से एक है.’

यहां देखें– Rock Cut Tombs Of Kaunos City

दिखने में कैसी हैं ये चट्टानी कब्रें?

वीडियो में आप देख सकते हैं कि क्रबें किस तरह से चट्टानों के भीतर बनाई गई हैं. इन्हीं चट्टानी कब्रों के लिए काउनोस फेमस है. शहर में चट्टानों को काटकर बनाई गई कब्रों की संख्या 167 बताई जाती है जिनका आगे हिस्सा हेलेनिस्टिक मंदिरों जैसा है.

यूनेस्कों की सूची में शामिल हैं कब्रें 

@archaeohistories ने आगे कैप्शन में बताया गया है कि, ‘काउनोस बंदरगाह शहर अपने नमक उत्पादन और व्यापार के लिए प्रसिद्ध था. 2014 में, ऐतिहासिक स्थल के रूप में इसके महत्व को उजागर करते हुए काउनोस प्राचीन शहर और रॉक-कट मकबरों को यूनेस्को की अस्थायी सूची में जोड़ा गया था.’

काउनोस शहर का रहस्य

काउनोस शहर की भौतिक सेटिंग काफी आश्चर्यजनक है. खंडहर दो चूना पत्थर की चट्टानों पर स्थित हैं, जो बहुत ही देखने लायक हैं. काउनोस के थिएटर, हेलेनिस्टिक फाउंटेन हाउस, बेसिलिका के खंडहर काफी आश्चर्यजनक हैं. इनमें सबसे आकर्षक चट्टानी कब्रे हैं. हालांकि कब्रों के बारे में लिखित रिकॉर्ड नहीं मिलता है, इसलिए ये रहस्य के उनके अंदर किन लोगों को दफनाया गया था. साथ ही शहर में और भी कई खंडहर जमीन के नीचे दबे हुए हैं, जिन पर पड़े रहस्यों का पर्दा अभी उठना बाकी है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *