दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जो अपने अजीबोगरीब फीचर के कारण जाने जाते हैं. इन जगहों को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. कुछ तो ऐसी जगहें होती हैं जो फेक नजर आती हैं लेकिन है बिलकुल रियल. ऐसी ही एक जगह है तुर्कमेनिस्तान में. इसे दरवाज़ा गैस क्रेटर के नाम से जाना जाता है. कई लोग इसे नर्क का दरवाजा भी कहते हैं. इस जगह पर एक विशाल गड्ढा है, जिसके अंदर सालों से आग लगी हुई है.

इस जगह पर आज से नहीं, कई सालों से आग लगी हुई है. आग लगने का सही समय किसी को नहीं पता लेकिन कहा जाता है कि 1971 में कुछ मजदूर इस जगह पर खुदाई कर रहे थे. तभी अचानक मीथेन गैस का रिसाव होने लगा. सावधानी के लिए इस गैस में आग लगा दी गई ताकि लोगों को पता चल सके कि यहां मीथेन गैस का रिसाव हो रहा है. उन्हें लगा था कि गैस जल्द खत्म हो जाएगी और आग बुझ जाएगी. लेकिन आज तक ये आग नहीं बुझी.

लोगों का खींचता है ध्यान

इस जगह पर लगी आग की वजह से इसे नर्क का दरवाजा कहते हैं. इसकी वजह से आसपास के लोगों को काफी हेल्थ इश्यू का सामना करना पड़ता है. लेकिन इसके बाद भी ये जगह टूरिस्ट्स के बीच काफी मशहूर है. कई लोग इस जगह को देखने के लिए आते हैं. हेल्थ हजार्ड को देखते हुए इस जगह के नजदीक जाने से लोगों को मना किया गया है. लेकिन इसके बाद भी लोग इसकी तस्वीर लेने पहुंच जाते हैं. हालांकि, अब सरकार ने इसके नजदीक ना जाने के लिए आसपास फेन्स लगा दिया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *