सेक्टर १ हादसा युवक

भिलाई [न्यूज़ टी 20] भिलाई नगर / यदि आप भी झूले में झूलने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि अगली खबर आपको सावधान करने वाली है. टाऊनशिप के Sector 1 ( सेक्टर-1 ) गणेश पंडाल के पास रायपुर से आया युवक सेल्फी लेने के चक्कर में ब्रेक डांस झूले से गिरकर बुरी तरह घायल हो गया है। कल देर रात इस घटना में घायल युवक को गंभीर हालत में शहर के निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां आईसीयू में उसका उपचार जारी है। इस संबंध में एडीएम श्रीमती पद्मिनी भोई साहू ने कहा कि इस पूरे मामले में जांच की जाएगी और दोषी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यदि युवक इस हालत में ही नहीं था कि वह झूले में चढ सके फिर इन परिस्थितियों में उसे कैसे चढ़ने दिया गया।  भट्टी पुलिस के द्वारा इस मामले में जांच प्रारंभ कर दी गई है। नवरात्रि उत्सव के दौरान भी शहर भर में समितियों के द्वारा आयोजन स्थल पर इसी प्रकार से झूले लगाए जाने हैं। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति होने की संभावनाओं को देखते हुए सुरक्षा मापदंडों का पूरी तरह से पालन कराना भी सुनिश्चित किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार रायपुर तेलीबांधा निवासी विनय तुलानी (29 वर्ष) अपने दो दोस्तों के साथ कल रात गणेश देखने भिलाई पहुंचा था।

कितने समय की हैं घटना ?

रात 12 से 1 बजे के बीच वह ब्रेक डांस झूला झूलने के लिए पहुंचा और वहां नंबर आते ही जैसे ही सवार होने के बाद झूला शुरू हुआ वह सेफ्टी लॉक खोलकर खड़ा हो सेल्फी लेने लगा। झूला तेज होने और झटके लगने से वह गिर गया और उसके सिर, हाथ पैर में काफी चोटें आई हैं। सेक्टर-1 गणेश उत्सव समिति के मीडिया प्रभारी अज्जू अहमद चौहान ने बताया कि ब्रेक डांस झूले वाले से घटना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि युवक शराब के नशे में भी था। ब्रेक डांस झूला शुरू होते ही वह लॉक खोलकर खड़ा हो गया । जिसकी वजह से गिर गया और सिर पर गहरी चोट लगी है। दुर्घटना के बाद तुरंत 112 को फोन कर घायल को अस्पताल पहुंचाया गया। बताया जा रहा है कि घायल विनय तूलानी पिता श्याम तूलानी 29 वर्ष शराब के नशे में था। उसे एक बार झूले वाले ने झूले से उतारा भी था।

इसके बाद युवक जिद करके ब्रेक डांस झूले में दूसरी बार चढ़ा और दुर्घटना हो गई। यदि युवक नशे में था और एक बार उसे झूलने से मना किया गया तो दूसरी बार क्यों चढ़ने दिया गया? एक नशे की हालत में पहुंचा युवक इतनी जिद कैसे कर सकता है कि समिति वाले उसकी जान जोखिम में डालकर झूलने की अनुमित दे दें?

इसके अलावा झूला झूलने के लिए झूला संचालक के द्वारा निर्धारित दर का भुगतान करने के पश्चात ही कोई भी व्यक्ति झूले में प्रवेश कर सकता है । बिना भुगतान किए प्रवेश नहीं कर सकता है यदि झूले संचालक को ज्ञात था कि यह व्यक्ति शराब के नशे में है तो उसके द्वारा उसे झूले में जाने की परमिशन क्यों दी गई। गणेश उत्सव के दौरान समितियां किराया लेकर गणेश उत्सव के दौरान झूले वालों को जगह देती हैं, झूला लगा तो लेते हैं लेकिन कहीं भी प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था का कोई इंतजाम नहीं रहता है। सेक्टर 1 की घटना में ऐसा ही हुआ। युवक का सिर फट गया, काफी खून बह रहा था लेकिन न तो समिति और न झूला आयोजक के पास प्राथमिक उपचार की कोई व्यवस्था थी। जब तक 112 की टीम पहुंची और उसे अस्पताल पहुंचाया गया, घायल का काफी खून बह गया था और वह जिंदगी और मौत के बीच आईसीयू में संघर्ष कर रहा है।

सम‍ित‍ि के लोगों से होगी पूछताछ  :

एएसपी संजय ध्रुव ने बताया कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है. दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही सम‍ित‍ि के लोगों से भी पूछताछ की जाएगी।

जांच में दोषी पाए जाने पर होगी सख्त कार्यवाही :

एडीएम श्रीमती पद्मिनी भोई साहू ने कहा कि घटना की गंभीरता को देखते हुए इस पूरे मामले की जांच की जाएगी। इस घटना के लिए दोषी व्यक्ति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। आयोजन के लिए प्रशासन के द्वारा स्वीकृति अवश्य दी जाती है परंतु सुरक्षा मानकों की अनदेखी भी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी जब व्यक्ति सामान्य स्थिति में नहीं था तो उसे झूले में चढ़ने की स्वीकृति नहीं दी जानी चाहिए थी। भट्टी थाना प्रभारी केके कुशवाहा ने बताया कि युवक तेलीबांधा रायपुर से अपने दोस्तों के साथ भिलाई आया था और उसके साथ देर रात्रि यह हादसा हुआ । पुलिस के द्वारा इस मामले में जांच प्रारंभ कर दी गई है। नशे की हालत में था या नहीं मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *