भिलाई [न्यूज़ टी 20] Aadhaar Card Update: आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारतीय नागरिकों के लिए पहचान और निवास को प्रमाणित करती है. आज के समय में पहचान के लिए यह एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. 

आधार कार्ड में एक यूनिक आधार नंबर, तीन बायोमेट्रिक विवरण (फोटो, फिंगरप्रिंट) और चार डेमोग्राफिक डिटेल (नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि) होते हैं. इन सभी आधार विवरणों को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल करने के लिए अपडेट किया जा सकता है.

हालांकि, यदि आप आधार से संबंधित किसी समस्या का सामना करते हैं, जैसे कि आधार नहीं बनाया गया है या ऑपरेटर और नामांकन एजेंसियों से संबंधित है, तो आपको अपने आधार से संबंधित जानकारी के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका जानना चाहिए

फोन करें

उसी के लिए, हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि “चिंता न करें, यदि आपके पास कोई आधार से संबंधित प्रश्न हैं, तो 1947 (टोल-फ्री) पर सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक डायल करें (सोम से शनि) और रविवार को (सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक). आईवीआरएस मोड पर हेल्पलाइन नंबर 24X7 और 365 दिन भी उपलब्ध है.”

ईमेल भेजकर सवाल पूछें

यदि आपके पास आधार से संबंधित कोई सवाल या शिकायत है, तो आप UIDAI पोर्टल पर, [email protected] पर ईमेल भेजकर, या ऑफलाइन रूट के माध्यम से टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *