Abandoned Castle –  The Greek Disneyland: ग्रीस के पेलोपोनिस में एक अजीबोगरीब महल स्थित है, जिसे ‘ग्रीक डिजनीलैंड’ भी कहा जाता है. जिसकी डिजाइन मध्ययुगीन इमारतों के जैसे ही है. इस महल के चारों ओर पहरा देती हुईं कई खौफनाक मूर्तियां खड़ी हुई हैं. हालांकि रखरखाव में बढ़ते खर्चे के कारण इसको सालों से खाली छोड़ दिया गया है. अब इसकी वर्तमान स्थिति जीर्ण-शीर्ण है.

किसने बनाया था यह महल?: एक रिपोर्ट के अनुसार, 1960 के दशक में एक सनकी डॉक्टर चारलाम्बोस फोरनारकिस ने इस महल को बनवाया था. जिसमें मध्य युग के शूरवीरों से लेकर ट्रोजन युद्ध और ग्रीक क्रांति के प्रतीक देखने को मिलते हैं. ट्रोजन हॉर्स की एक बड़ी मूर्ति, जिसे महल के बाहर देखा जा सकता है. एक समय इस महल के मालिक की लाइब्रेरी हुआ करती थी.

महल को बनाने का क्या था मकसद?

महल के बगल के खाली मैदान पड़ा हुआ है. जिसमें ग्रीक पौराणिक कथाओं के प्राचीन देवताओं एथेना और पोसीडॉन की आकृतियां खड़ी हुई हैं. डॉ चारलाम्बोस फोरनारकिस (हैरी फ़ोर्नियर) ने इस महल को अपने रहने के लिए बनाया था. वो ‘दादा-दादी द्वारा बताई गईं कहानियों’ जैसा कुछ बनाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने इस महल को बनाया.

अब किस हालत में है यह महल?

निर्माण के कुछ सालों बाद, इस महल का इस्तेमाल परफॉर्मेंस वेन्यू, म्यूजिम और एक होटल के रूप में किया जाता रहा है. हालांकि, अब इसके दरवाजे बंद रहते हैं. उसकी दीवारें वॉल पेन्टिग्स से पटी हुई हैं. इसके चारों ओर कूड़ा और कचरा देखा जा सकता है. बता दें कि डॉकटर चारलाम्बोस ने फिलाट्रा सिटी में एफिल टावर जैसी दिखने वाली एक छोटी बिल्डिंग को भी बनवाया था.

महल की बिल्डिंग काफी पुरानी है. उसकी दीवारें जर्जर हो गई हैं. इसी वजह से उसका भविष्य संदिग्ध है, इसलिए इसे जर्जर अवस्था में खाली छोड़ दिया गया है. इसके अलावा एक स्थानीय क्लब, जो इसका रख-रखाव का खर्च उठाता है. अब वह ऐसा करने में सक्षम नहीं है. हालांकि, लॉकल ऑफिसर्स ने फ्यूचर में महल को फिर से खोलने की संभावना के साथ-साथ इसकी मरम्मत की लागत पर चर्चा करने के लिए बातचीत की है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *