कई बार हमें अपने आसपास कुछ ऐसा मिल जाता है, जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते. वहीं ऐसा भी हो जाता है कि हम कुछ ऐसी चीज़ से रूबरू हो जाएं, जिसके वहां होने के बारे में कभी नहीं सोचा गया हो. लंदन के एक पब में ऐसा ही हुआ, जहां लोग आमतौर पर खाने-पीने और एंजॉय करने के लिए आते हैं. यहां की छत से एक अजीब आवाज़ आने लगी.

स्टाफ को अंदाज़ा ही नहीं था कि इस आवाज़ के पीछे की वजह क्या है. हालांकि उन्हें छत के आसपास कुछ मधुमक्खियां उड़ती हुई दिख जाती थीं. उन्हें लगा कि ये आवाज़ इन्हीं मधुमक्खियों के भिनभिनाने की है. हालांकि जब उन्होंने छत तोड़ी तो अंदर का नज़ारा देखकर चौंक पड़े.

छत के पीछे थी चौंकाने वाली चीज़

लंदन के वाल्थैम फॉरेस्ट में एक लेटन इंजीनियर पब है. इस पब को पिछले साल ही नए मैनेजमेंट ने खरीदा था. उन्हों अक्सर पब की छत के आसपास मधुमक्खियां दिखाई देती थीं. पब के क्रिएटिव डायरेक्टर जेक मिलर ने कहा कि उन्हें ये अंदाज़ा था कि सीलिंग के पीछे कोई छोटा छत्ता है, जहां से ये मधुमक्खियां आ रही हैं. हालांकि जब छत तोड़ी गई तो नज़ारा बिल्कुल ही अलग था. यहां जो दिखा, उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी.

यहां से आ रही थी आवाज़…

छत तोड़ते ही वहां 10 हज़ार मधुमक्खियां मौजूद थीं और उनका छत्ता इतना बड़ा था कि वो पूरे कमरे की छत को कर कर रहा था. यहां वर्कर्स को बुलाकर मधुमक्खियों को हटाया गया. वे इन्हें किसी दूसरी जगह शिफ्ट करेंगे. वहां से सारे छत्ते को काटकर अलग किया गया और छत को साफ करके बंद कर दिया गया है. इतना ही नहीं इससे निकलने वाली शुद्ध शहद को Leyton Engineer Honey के नाम से बेचकर पब के मालिक पैसे कमा रहे हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *