भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली. केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद अन्य भत्तों में बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है. जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को इस बारे में अच्छी खबर मिल सकती है. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की वृद्धि कर दी है. यह अब बढ़कर 34 फीसदी हो चुकी है.

महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद जिन अन्य भत्तों में वृद्धि का रास्ता साफ हुआ है, उनमें एचआरए (HRA), ट्रैवल अलाउंस (TA) और सिटी अलाउंस शामिल हैं. डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी. उम्मीद है कि अप्रैल महीने की सैलरी बढ़े हुए डीए के साथ आएगी. इसका फायदा केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा.

एचआरए में 3 फीसदी वृद्धि संभव

जानकारों के मुताबिक, डीए बढ़ने से टीए और सिटी अलाउंस में भी बढ़ोतरी होगी. कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि एचआरए में भी 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी संभव है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 27 फीसदी तक एचआरए मिलता है. एचआरए की गणना शहर की श्रेणी के मुताबिक होती है. इसके लिए शहरों को एक्स, वाई और जेड श्रेणी में बांटा गया है.

एक्स श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले कर्मचारियों के एचआरए में सबसे ज्यादा 3 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है. जबकि वाई श्रेणी के लिए 2 फीसदी और जेड श्रेणी के शहरों के कर्मचारियों के लिए 1 फीसदी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *