कलेक्टर के समक्ष रखी व्यथा, कहा कुटुंब न्यायालय ने भी गुजारा भत्ता की राशि निर्धारित की थी, उसे भी नहीं देता बेटा

भिलाई [न्यूज़ टी 20] दुर्ग / कलेक्टर जनदर्शन में आज 78 वर्षीय एक बुजुर्ग ने अपनी व्यथा कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के समक्ष रखी। बुजुर्ग ने बताया कि उसकी पत्नी का निधन सत्रह वर्ष पूर्व हो चुका है। अब केवल बेटे का सहारा है लेकिन बेटा किसी तरह की आर्थिक मदद नहीं करता।

बुजुर्ग होने के कारण अब काम करना संभव नहीं। बेटा न तो आर्थिक रूप से मदद करता है और न ही घर का किराया देता है। उन्होने बताया कि वे घर के एक कमरे में रहते हैं और शेष घर में बेटा अपने परिवार के साथ रहता है।

यदि गुजारा भत्ता न दें तो कम से कम मकान का किराया दे दे। यदि मकान खाली कर देगा तो किराये की राशि से अपनी परवरिश कर सकता हूँ। कलेक्टर ने एसडीएम दुर्ग को इस मामले में उचित कार्रवाई कर राहत दिलाने के निर्देश दिये।

जनदर्शन में नगपुरा-कोटनी सड़क की माँग को लेकर भी लोग आये। कलेक्टर ने अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिये। एशियाड में ट्रायल के लिए जा रहीं पैरा एथलेटिक खिलाड़ी ने पढ़ाई के लिए चाही मदद- जनदर्शन में आज बांस पारा दुर्ग की एक दिव्यांग छात्रा भी पहुंची।

दिव्यांग छात्रा ने बताया कि उसने बंगलुरू और भुवनेश्वर में आयोजित पैरा एथलेटिक गेम्स में राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल किया है। अभी वो जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम दिल्ली में आयोजित नेशनल पैरा एथलेटिक गेम्स में भाग लेने जा रही हैं।

यहां पर बेहतर प्रदर्शन करने से उनके एशियाड का रास्ता खुल जाएगा। छात्रा ने बताया कि वे बीपीएड की पढ़ाई कर रही हैं। गरीबी रेखा के अंतर्गत होने की वजह से फीस का भार वहन करने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने कलेक्टर से इस संबंध में अनुरोध किया।

राशन कार्ड का आवेदन किया तो वृद्धावस्था पेंशन रूक गई- ग्राम पुरई के बुजुर्ग ने बताया कि पिछले महीने उसने राशन कार्ड के लिए आवेदन लगाया था। बीपीएल सूची में भी नाम दर्ज होने की बात कही। बुजुर्ग ने बताया कि राशन कार्ड के आवेदन पर अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है लेकिन वृद्धावस्था पेंशन रूक गई है।

कलेक्टर ने अधिकारियों को पूरे प्रकरण को देखने और बुजुर्ग को तुरंत राहत दिलाने के निर्देश दिये।
कोविड अनुग्रह राशि अब तक प्राप्त नहीं हुई- पोटिया कला के एक आवेदक ने कोविड अनुग्रह राशि अब तक प्राप्त नहीं होने संबंधी आवेदन दिया।

उन्होंने बताया कि उनकी माता जी का निधन कोविड से हुआ। इस पर उन्होंने क्लेम संबंधी आवेदन जिला प्रशासन को किया। खारिज किये गये आवेदनों की सूची में हमारा आवेदन नहीं था लेकिन अब तक इसकी राशि प्राप्त नहीं हुई है।

कलेक्टर ने कहा कि कोविड अनुग्रह राशि से संबंधित सभी क्लेम का निपटारा शीघ्रता से किया जा रहा है। जल्द ही राशि परिजनों के खाते में चली जाएगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *