भिलाई [न्यूज़ टी 20] कीव  यूक्रेन में 21 वर्षीय रूसी नागरिक वादिम शिशिमारन को एक निहत्थे नागरिक की हत्या के लिए अदालत ने दोषी ठहराया है। युद्ध अपराधों के मुकदमें के दौरान इस रूसी सैनिक ने अपना गुनाह कबूल कर लिया।

रूसी सैनिक वादिम शिशिमारिन ने युद्ध शुरुआत होने के ठीक चार दिन बाद उत्तरपूर्वी गांव चुपखिवका में एक खुली कार की खिड़की के माध्यम से 62 साल के यूक्रेनी व्यक्ति को सिर में गोली मार दी थी। अदालत शिशिमारन को आजीवन कारावास की सजा सुना सकती है।

पहली बार चला मुकदमा

रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुए युद्ध के तीन महीने बाद पहली बार यूक्रेन में एक रूसी सैनिक के खिलाफ युद्ध अपराध का मुकदमा चलाया गया था, जिसमें रूसी सैनिक हत्या के मामले में दोषी पाया गया। यूक्रेन की अभियोजक जनरल इरीना वेनेदिक्तोवा ने पहले कहा था।

कि उनका कार्यालय 41 रूसी सैनिकों के खिलाफ युद्ध अपराध के मामलों को तैयार कर रहा है, जिसमें नागरिक बुनियादी ढांचे पर बमबारी, नागरिकों की हत्या, बलात्कार और लूटपाट शामिल हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने संदिग्ध यूक्रेन के हाथों में हैं और कितने पड़ मुकदमा चलाया जाएगा।

वेनेदिक्तोवा के कार्यालय ने कहा है कि वह 10,700 से अधिक संभावित युद्ध अपराधों की जांच कर रहा है जिसमें रूसी सैनिकों और सरकारी अधिकारियों सहित 600 से अधिक संदिग्ध शामिल हैं।

यूक्रेन द्वारा चलाए जा रहे इस ट्रायल के बीच रूस ने दावा किया है कि 959 यूक्रेनी सैनिक मारियुपोल में अजोवस्टल स्टील प्लांट में आत्मसमर्पन कर चुके हैं।

28 मार्च को दिया था घटना को अंजाम

वेनेदिक्तोवा के फेसबुक एकाउंट के मुताबिक 28 फरवरी को शिशिमारिन और रूसी सैनिकों का एक समूह यूक्रेनी सेना से भाग गया था। इसके बाद रूसी सैनिकों ने कथित तौर पर एक निजी कार पर गोलीबारी की और वाहन को जब्त कर लिया।

वह लोग शुपाखिवका गांव के पास से गुजर रहे थे जहां उनका सामना साइकिल पर जाते एक 62 वर्षीय बुजुर्ग से हुआ। एक सैनिक ने उस बुजुर्ग को मारने का आदेश दिया ताकि वह उन पर कोई इल्जाम नहीं लगा सके।

इसके बाद शिशिमरीन ने अपनी गाड़ी की खिड़की से बंदूक बाहर निकालकर उस बुजुर्ग पर हमला किया, गोली लगते ही वह तुरंत मारा गया, उस वक्त वह अपने घर से चंद मीटर की दूरी पर था।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *