भिलाई [न्यूज़ टी 20] Stock Market : पिछले 2 सत्रों से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है. ज्यादातर सेक्टर और स्‍टॉक्‍स गिरकर कारोबार कर रहे हैं. लेकिन, इस गिरावट में भी दो ऐसे स्‍टॉक्‍स हैं जिनमें पिछले कुछ दिनों में तूफानी तेजी आई है.

आज भी इन दोनों ही स्‍टॉक में अपर सर्किट लगा है. पिछले तीन सप्‍ताह में इन दोनों कंपनियों का बाजार मूल्‍य दोगुना हो गया है. हम बात कर रहे हैं मल्‍टीबैगर स्‍टॉक कोहिनूर फूड्स (Kohinoor Foods) और हिन्‍दुस्‍तान मोटर्स (Hindustan Motors) की.

कोहिनूर फूड्स का स्‍टॉक 24 मई, 2022 को 10.77 रुपये के स्तर पर था. इस तरह तीन सप्‍ताह में इसमें 137 प्रतिशत का उछाल आया है. खास बात यह है कि कोहिनूर फूड्स के शेयर सैंतालिसवें दिन भी अपर सर्किट में बंद हुआ है. वहीं, पिछले तीन सप्‍ताह में हिंदुस्तान मोटर्स का स्‍टॉक 106 फीसदी बढ़ा है.

दो महीने में 813 फीसदी उछाल मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार कोहिनूर फूड्स के शेयरों में पिछले दो महीनों से तूफानी तेजी जारी है. यह स्टॉक 6 अप्रैल 2022 को 7.77 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. आज 14 जून को बीएसई पर यह 70.95 रुपये पर बंद हुआ है.

इस तरह इसमें 813 फीसदी का जोरदार उछाल आया है. कंपनी कोहिनूर नाम से अपने उत्‍पाद बेचती है और कोहिनूर चावल ब्रांड संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मध्य पूर्व, सिंगापुर, जापान, मॉरीशस और अन्य यूरोपीय देशों में एक जाना-पहचाना नाम है.

हिन्‍दुस्‍तान मोटर्स ने भी भरी उड़ान

हिंदुस्तान मोटर्स के शेयर में भी आज अपर सर्किट लगा है और यह 4.93 फीसदी तेजी के साथ 25.55 रुपये पर बंद हुआ है. पांच कारोबारी सत्रों में इस स्‍टॉक में 21.38 फीसदी की तेजी आ चुकी है. पिछले एक महीने में यह शेयर 132 फीसदी उछल चुका है.

कंपनी के शेयरों में आए इस उछाल पर कंपनी का कहना है कि शेयर के भाव में उतार-चढ़ाव या उसके शेयरों के वॉल्यूम में आया हुआ उछाल विशुद्ध रूप से बाजार सेंटीमेंट्स पर आधारित है.

कीमतों में आई हुई तेजी से कंपनी का कोई लेना देना नहीं है. गौरतलब है कि  हिंदुस्तान मोटर्स ने 31 मई 2022 को कहा था कि पिछले 6 महीनों में प्रमोटर्स ने कंपनी में कोई भी शेयर न तो बेचा है और न ही खरीदा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *