बच्‍चे छोटे हों तो उन पर हर पल नजर रखें, वरना कभी भी उनके साथ ऐसा हादसा हो सकता है. एक पर‍िवार अपने बच्‍चों के साथ खेत पर गया हुआ था. इसी बीच 2 साल के एक बच्‍चे ने वहां गिरी हुई 8 सुइयां निगल लीं. पर‍िवार को तब पता चला जब ये सुइयां आंतों तक पहुंचीं और भयानक दर्द उठा. पर‍िवारवाले भागकर अस्‍पताल पहुंचे. डॉक्‍टरों ने देखा तो वे भी हैरान रह गए. आख‍िरकार काफी मशक्‍कत के बाद बच्‍चे को बचा लिया गया. इसे मिरैकल बताया जा रहा क्‍योंकि सुइयां अंदर के अंगों में कई जगह धंसी हुई थीं. यह गनीमत थी कि कहीं रक्‍तस्राव नहीं हुआ, वरना जान जा सकती थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मामला पेरू के तारापोटो का है. डॉक्‍टरों ने एक्‍सरे किया तो देखा कि सभी आठों सुइयां पाचनतंत्र के अंदर हैं. 2 तो खतरनाक रूप से मलाशय और मूत्राशय में घुस चुकी थीं. एक ने छोटी आंत को क्षतिग्रस्त कर दिया था. लेकिन ज्‍यादा अंदर तक नहीं गई थी, इसल‍िए रक्‍तस्राव नहीं हुआ. डॉक्‍टरों ने बताया कि नुकीली वस्तुएं निगलना खतरनाक है क्योंकि ये आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे गंभीर रक्तस्राव हो सकता है और पाचन रस का रिसाव हो सकता है.

सुइयों से कोई गंभीर चोट नहीं आई

डॉक्टरों ने कहा कि लड़का भाग्यशाली था कि उसे सुइयों से कोई गंभीर चोट नहीं आई. बहरहाल लंबे ऑपरेशन के बाद सभी सुइयों को निकाल लिया गया. आंत पर चोट थी, जिसका लंबा इलाज चला. दो हफ्ते बच्‍चे को सिर्फ तरह आहार दिया गया. सरकार ने कहा, यह उस खेत माल‍िक की गलती थी कि पशुओं को लगाने वाला इंजेक्‍शन यूं ही खेतों में फेंक दिया था. अगर समय पर सर्जरी नहीं की गई होती तो बचा पाना संभव नहीं था.

बच्‍ची ने सिलाई मशीन की सुई गटक ली

यह कोई पहला मामला नहीं. कुछ दिनों पहले चीन के शानक्‍सी प्रांत में 5 महीने की बच्‍ची ने सिलाई मशीन की सुई गटक ली थी. सुई बच्‍ची के पेट की दीवार में घुस गई थी और उसके हार्ट के बाएं वेंट्रिकल में छेद कर दिया था. डॉक्‍टरों ने ऑपरेशन के बाद उसे बचा लिया. इसी तरह पिछले मामले में एक 54 वर्षीय महिला ने सिलाई सुई निगल ली थी. आप जानकर हैरान होंगे कि उसे कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे थे. हालांकि, डॉक्‍टरों के मुताबिक, अगर कोई निगल ले तो उसे तेज दर्द का अनुभव होगा. यहां तक क‍ि लगेगा कि दम घुटने वाला है. बता दें कि सबसे ज्‍यादा सिक्के और हड्डियां निगलने के मामले सामने आए हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *