दुर्ग। नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत सोमवार को शहर के पटरीपार आदित्य नगर, कुशाभाऊ ठाकरे में वार्ड क्रमांक 14 से लेकर वार्ड 60 तक शिविर में सुबह से ही आम नागरिकों के पहुचने का सिलसिला शुरू हुआ और नागरिको ने शिविर के स्टॉल में पहुँच कर अपनी समस्या को दर्ज कराया।

शिविर में महापौर धीरज बाकलीवाल ने उपस्थित होकर आयुक्त लोकेशचन्द्राकर,सभापति राजेश यादव,संजय कोहले,दीपक साहू,पार्षद देवनारायण चन्द्राकर,अरुण सिंह,सुश्री जमुना साहू,काशीराम कोसरे,अमित देवांगन,निर्मला साहू,खिलावन मटियारा,काशीराम रात्रे सहित अधिकारियो की मौजूदगी में लोगों की समस्याएं सुनी और निवारण का आश्वासन दिया।

साथ ही मौके पर मौजूद निगम के अधिकारी व कर्मचारियों को समस्याओं के उचित निराकरण के लिए निर्देशित किया।शिविर में महापौर धीरज बाकलीवाल की मौजूदगी में वार्डों से पहुंचे आमजनों ने अलग-अलग समस्याओं से महापौर को अवगत कराया।

जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर में पीएम स्वनिधि,नल कनेक्शन,राशन कार्ड,अतिक्रमण,जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र,नाली,सड़क,भवन निर्माण आदि से संबंधित समस्याओं को लेकर आवेदक शिविर स्टाल पहुंचे।साथ ही वार्ड की अन्य समस्याओं से भी महापौर को अवगत कराया।

वार्डवासियों के समस्याओं के लिए महापौर धीरज बाकलीवाल ने शिविर में मौजूद अधिकारियों को जल्द निराकरण के लिए निर्देश दिए।बता दे जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 338 लोगों ने आवेदन प्रस्तुत किया।जिसमे 136 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

अन्य 202 आवेदनों पर प्रक्रिया के तहत कार्रवाही शुरू कर दी गई है।शिविर में सबसे ज्यादा लोककर्म शाखा आवेदन इसमें 107 के ऐसे शिकायत है।वार्ड 14 से वार्ड 22 तक एवं वार्ड 57 से वार्ड 60 तक के जनसमस्या निवारण शिविर में सैकड़ो लोग किसी न किसी समस्या के निराकरण के लिए पहुंचे थे।

सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक चले शिविर में 3 हितग्राही खुद के लिए आवास मिलने हेतु आवेदन प्रस्तुत किये.शिविर स्थल में सबसे ज्यादा भीड़ आधार अपडेट कराने वालों की थी,29 लोगों ने आधार अपडेट कराये, 13 लोगो ने ईलाज कराने आयुष्मान कार्ड बनवाया,भवन शाखा अतिक्रमण के 3 आवेदन आए शिविर स्थल पर 46,986 रूपए की राजस्व वसूली भी की गई।

इसके अलावा जल विभाग से संबंधित 17 आवेदन, नाली, सड़क संबंधी निर्माण के लिए और 24 लोग राशन कार्ड में नाम संशोधन कराने पहुंचे थे।साफ सफाई से संबंधित पूरा 139 आवेदनों को मौके पर ही निराकरण किया गया।शिविर में मौजूद संयुक्त कलेक्टर वीरेंद्र सिंह,कार्यपालन अभियंता दिनेश नेताम,सहायक अभियंता आर के पालिया,भवन अधिकारी गिरीश दीवान,दुर्गेश गुप्ता,जावेद अली,तहसीलदार ख्याति नेताम,शुभम गोइर व अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहें।शिविर में जानकारी के मुताबिक महतारी वंदन योजनांतर्गत जिन हितग्राहियों का DBT नही हुआ है उनका डाक विभाग के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया गया। गर्भवती महिलाओं का गोदभराई का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे गर्भवती महिलाओं को पोषण टोकरी उपलब्ध करवाया गया जिसके माध्यम से यह बताया गया कि गर्भावस्था में बच्चे के पोषण के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ व अतिरिक्त आहार लेने की आवश्यकता होती है।पौष्टिक आहार से बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास पूर्ण तरीके से होता है एवं माता स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *