भिलाई [न्यूज़ टी 20] कवर्धा / राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में ’’वजन त्यौहार 11 जुलाई से 23 जुलाई 2022 का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान संपूर्ण जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा लगभग 80 हजार बच्चों के वजन एवं उंचाई का माप किया जाएगा।

आयोजन प्रक्रिया अंतर्गत केन्द्रवार निरीक्षण केन्द्र दल का गठन किया जाएगा। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संयोजक के रूप में कार्य करते हुए स्थानीय मितानीन, पंच, स्थानीय शाला शिक्षक, अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक ग्राम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पालको को आमंत्रित कर निर्धारित तिथि में वजन कराने एवं पोषण स्तर की जानकारी दी जाएगी। वजन लेने का कार्यक्रम कलस्टर स्तर पर किया जायेगा।

वजन त्यौहार आयोजन के मुख्य उद्देश्य महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री आनंद तिवारी ने बताया कि कुपोषण के प्रति समुदाय को जागरूक करना, प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाना,

कुपोषण की सही स्थिति को जानकर प्रत्येक बच्चें की जानकारी सॉफ्टवेयर में दर्ज कर राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटाबेस तैयार करना। राज्य के प्रत्येक केन्द्र, ग्राम पंचायत, विकासखंड में कुपोषण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कुपोषण कम करने की कार्ययोजना तैयार किया जाना।

क्षेत्र विशेष, वर्ग विशेष में कुपोषण की पहचान करना जिससे यह भी स्पष्ट हो सके कि किन स्थानों पर और किन कारणों से कुपोषण अधिक है ताकि उनके लिए विशिष्ठ कार्ययोजना बनाई जा सके। कुपोषण की रोकथाम के लिए संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु बेसलाईन सर्वे एवं लक्षित बच्चों का चिन्हांकन करना।

उन्होंने बताया कि किसी भी कलस्टर स्तर पर आयोजित स्पर्धा में यदि कोई बच्चा वजन से छुट जाए तो उक्त अवधि में पल्स पोलियों की तर्ज पर घर-घर जाकर बच्चों का वजन किया जाएगा एवं पर्यवेक्षक द्वारा इसका पर्यवेक्षण किया जाएगा। इस प्रकार यह सुनिश्चित् किया जाएगा कि, केन्द्रवार ग्रामों में कोई भी बच्चा वजन के लिये छुट ना पायें। 

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। वजन की एन्ट्री ऑनलाईन एप्प पर की जाएगी एवं बच्चे के पोषण स्तर की जानकारी से पालकों को अवगत करा आवश्यक परामर्श एवं जानकारी दी जाएगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *