भिलाई [न्यूज़ टी 20] राजधानी के नवा रायपुर इलाके की प्राइवेट स्कूल के हॉस्टल बिल्डिंग से गिरकर 6 साल के बच्चे की मौत हो गई। घटना दो दिन पहले हुई है। अब इस मामले में पुलिस को स्कूल प्रबंधन की लापरवाही का पता चला है।

जल्द ही स्कूल के संचालकों के खिलाफ केस भी दर्ज किया जा सकता है। मामला खरखराडीह गांव का है। यहां गुडसन एंजिलीन एकेडमी स्कूल में 6 साल का प्रफुल्ल दुबे पढ़ता था।

पास के ही गांव का रहने वाला प्रफुल्ल स्कूल के हॉस्टल में ही रहता था। 2 दिन पहले छत से गिर जाने की वजह से घायल हालत में प्रफुल्ल स्कूल वालों को मिला। फोरन उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया,

जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। 6 साल के प्रफुल्ल के पिता लिपाई-पोताई का काम करते हैं, मां भी छोटे रेस्टोरेंट में मजदूरी करके परिवार चला रही थी।

प्रफुल्ल स्कूल में पहली कक्षा में पढ़ता था। गर्मी की छुटि्टयों में भी वह स्कूल में ही रह रहा था। स्कूल के कर्मचारी मामले को दबाने की ताक में थे। मगर बच्चे की मौत की वजह से मामला पुलिस के पास पहुंच ही गया।

राखी थाने की पुलिस मौके पर जांच करने आई। पाया गया कि स्कूल में बच्चों को छत पर सुलाया गया था। पूछताछ करने पर स्कूल संचालकों की तरफ से पुलिस को जानकारी दी गई

कि गर्मी अधिक होने की वजह से बच्चों को छत पर सुला दिया गया था। मौके का मुआयना करने वाली राखी थाने की पुलिस टीम अब बच्चे की PM रिपोर्ट का इंतजार कर रही है, ताकी मौत की वजह का पता लगाया जा सके।

किसी ने हत्या तो नहीं कि, इसकी भी जांच जारी

स्कूल के बच्चों और स्टाफ से पुलिस ने पूछताछ की है। अब तक हत्या किए जाने की बात सामने नहीं आई है। अंदेशा जताया जा रहा है कि छत की बाउंड्री से असुंतलित होकर बच्चा नीचे गिरा होगा।

बच्चा चंचल स्वभाव का था। स्कूल में उछलकूद करता रहता था। मगर छत पर असुरक्षित ढंग से बच्चे को सुलाने की वजह से स्कूल वालों की लापरवाही भी उजागर हो रही है।

साल 2019 में खुले स्कूल का संचालन चेन्नई की संस्था कर रही है। ग्रामीण एसपी कीर्तन राठौर ने बताया कि इस संबंध में जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को भी दी गई है।

शिक्षा विभाग की भी इस मामले में छानबीन कर रहा है। पुलिस का कहना है कि जल्द ही इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *