भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के नए राष्ट्रपति का ऐलान कर दिया गया है. शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) देश के अगल राष्ट्रपति होंगे.

शेख मोहम्मद की उम्र 61 साल है और वह इस पर काबिज होने वाले देश के तीसरे राष्ट्रपति होंगे. शुक्रवार को यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन हो गया था.

यूएई के राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय ने राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन के पर 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है. इसके साथ ही तीन दिनों तक सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे.

अमीरात समाचार एजेंसी ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा कि UAE की फेडरल सुप्रीम काउंसिल ने शेख खलीफी की मौत के बाद अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को देश का नया राषट्रपति चुना है.

इस संबंध में परिषद की तरफ से शनिवार को शेख मोहम्मद की अध्यक्षता में अबू धाबी के अल मुशरिफ पैलेस में बैठक की और इसमें उन्हें अगला राष्ट्रपति चुना गया.

भारत में एक दिन का राजकीय शोक

बता दें कि शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन के बाद भारत ने भी एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है. इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संदेश जारी किया गया है.

संदेश के अनुसार राजकीय शोक के दौरान सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया जाएगा. राष्ट्रपति शेख खलीफा की मौत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया है.

पीएम ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के संबंध काफी मजबूत हुए और दोनों ही देशों में नजदीकियां बढ़ीं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *