रायगढ़ से श्याम भोजवानी

भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायगढ़ । थाना कापू अन्तर्गत हायर सेकेण्डरी स्कूल कापू एवं हाई स्कूल विजयनगर के शिक्षकों का मुख्यमंत्री शाला सुरक्षा एवं व्यक्तिगत सुरक्षा पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें प्रशिक्षकों द्वारा प्राकृतिक आपदा एवं विपदा के बारे में शिक्षकों को जानकारी दी जा रही है जिससे सुरक्षा उपाय अपनाए जा सके।

कार्यक्रम में थाना प्रभारी कापू उप निरीक्षक नंदलाल पैंकरा को भी वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया था। थाना प्रभारी कापू द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित शिक्षकगण को प्राकृतिक आपदा एवं विपदा के समय प्राथमिक सहायता सामग्रियों की उपलब्धता के संबंध में जानकारी देते हुए

वर्तमान में होने वाले अपराधों के संदर्भ में साइबर क्राईम जिसमें ATM क्लोनिंग, फैक कॉल, सोशल मीडिया पर प्रोफाइल प्रोटेक्ट आदि सावधानियों की जानकारी दिया गया और उनसे बचाव के उपाए बताये गये और जागरूकता को साइबर क्राईम रोकने का सबसे बड़ा हथियार बताये ।

वहीं क्षेत्र के मानव तस्करी के दुषपरिणाम बताकर ऐसे घटनाओं की जानकारी मिलने पर पुलिस व प्रशासन को सूचना देने कहा गया । कार्यक्रम में थाना प्रभारी द्वारा महिला संबंधी अपराधों, गुड टच-बैड टच, बाल यौन दुराचार, पॉक्सो एक्ट की जानकारी दिये,

साथ ही यातायात नियमों का पालन करने शिक्षकगण को प्रेरित किया गया व महिला संबंधी अपराधों में पीड़ित को मिलने वाली कानूनी सेवाएं व हेल्पलाइन नम्बरों की भी जानकारी दी गई है । थाना प्रभारी के साथ कार्यक्रम में थाने के सहायक उप निरीक्षक बृज किशोर गिरी, आरक्षक सुखदेव साय, महिला आरक्षक अनिरा लकडा उपस्थित थे ।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *