भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बेहतरीन खबर आई है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) ने अपरेंटिस के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है,

जिसके लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एनएफआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपना आवेदन भर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों के लिए परीक्षा नहीं होगी यानी रेलवे में बिना परीक्षा के नौकरी का सुनहरा मौका मिल रहा है। भर्ती से जुड़ी पूरा जानकारी के लिए लिए नीचे पढ़ें…

कुल 5636 रिक्त पदों को भरा जाएगा

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (Northeast Frontier Railway) ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार एनएफआर की आधिकारिक साइट nfr.indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो चुकी है, जो 30 जून 2022 को खत्म होगी। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 5636 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

NFR के कुल 5636 भर्ती वाले पदों की डिटेल

  • कटिहार (KIR) और टीडीएच वर्कशॉप- 919
  • अलीपुरद्वार (APDJ)- 522
  • रंगिया (RNV)- 551
  • लुमडिंग (MLG), एस एंड टी / वर्कशॉप / एमएलजी (PNO) और ट्रैक मशीन / एमएलजी- 1140
  • तिनसुकिया (TSK)- 547
  • नई बोंगाईगांव वर्कशॉप (NBQS) और ईडब्ल्यूएस/बीएनजीएन- 1110
  • डिब्रूगढ़ वर्कशॉप (DBWS)- 847

NFR भर्ती से जुड़ी योग्यता-मानदंड

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) पास होना चाहिए। साथ ही आईटीआई भी होना जरूरी है। उम्मीदवारों की आयुसीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया- आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों का चयन तैयार की गई मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। प्रत्येक यूनिट में मेरिट सूची मैट्रिक में प्राप्त अंकों के प्रतिशत + उस ट्रेड में आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, जिसमें अप्रेंटिसशिप की जानी है।

इन पदों पर अप्लाईइ करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुएप का भुगतान करना होगा।उम्मीदवार डायरेक्टर इस लिंक पर क्लिक करके अपना आवेदन कर सकते हैं। वहीं भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *