भिलाई [न्यूज़ टी 20] सरगुजा / रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तार रेलवे की ओर से छत्‍तीसगढ़ के अम्बिकापुर से हजरत निजामुद्दीन के बीच नई साप्ताकहिक स्पेउशल ट्रेन का संचालन क‍िया गया है. रेलमंत्री अश्िसागनी वैष्णनव ने सहारनपुर

रेलवे स्टेेशन से वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा अम्बिकापुर-हजरत निजामुद्दीन साप्तािहिक स्पेचशल एक्सरप्रेस ट्रेन की उद्घाटन सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन के संचालन से यात्रिकयों को द‍िल्लीप, उत्त र प्रदेश, मध्य- प्रदेश और छत्ती सगढ़ राज्यों के खास शहरों का रेल आवागमन सुगम हो सकेगा.

अंबिकापुर और हजरत निजामुद्दीन के बीच बुधवार से शुरू हुई 04043/04044 अंबिकापुर-हजरत निज़ामुद्दीन-अंबिकापुर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन हर गुरुवार सुबह 7.15 बजे अंबिकापुर से रवाना होगी. यह ट्रेन अगले दिन सुबह 4.35 बजे हजरत निज़ामुद्दीन पहुंचेगी.

इसके बाद प्रत्येक मंगलवार को रात 11 बजे हजरत निजामुद्दीन से चलेगी और बुधवार शाम साढ़े 7 बजे अंबिकापुर पहुंचेगी. यात्रा के दौरान यह ट्रेन 5 राज्यों से गुजरेगी.बता दें कि 5 राज्यों से गुजरने वाली इस ट्रेन को कई स्टेशनों पर रोका जाएगा. सूरजपुर रोड, बैकुंठपुर रोड़, बिजुरी, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी मुरवारा, दमोह, सागर, वीरांगना लक्ष्मी बाई, ग्वालियर,

आगरा कैंट एवं मथुरा स्टेशनों पर इस गाड़ी का स्टॉपेज निर्धारित किया गया है. इन स्टेशनों से दिल्ली और दिल्ली से इन स्टेशनों तक यात्रा करने वाले यात्रियों लिए सुविधा रहेगी.सरगुजा संभाग को सीधा राजधानी दिल्ली से जोड़ने की मांग लंबे समय से उठ रही थी. अब यह ट्रेन शुरू कर दी गई है.

इस ट्रेन से छात्रों, व्यवसायियों और नागरिकों को सीधा लाभ मिलेगा. साथ ही सरगुजा संभाग की सीधी कनेक्टिविटी दिल्ली से भी हो जाएगी.गुरुवार को इस ट्रेन का शुभारंभ किया गया है. रेल मंत्री अश्वनि वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस ट्रेन का शुभारंभ किया. इसके साथ ही केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह भी मौजूद रहीं.

रेणुका सिंह ने सरगुजा वासियों को ट्रेन के शुभारंभ पर बधाई दी. राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि ट्रेन से रोजगार की भी समस्या सुलझेगी. सिंह ने कहा कि लंबे अंतराल के बाद इस ट्रेन की शुरुआत की गई है. साथ ही इस क्षेत्र में खनिज संपदा की प्रचुर उपलब्धता है. यहां के जो भी प्रोजेक्ट लंबित हैं उन्हें गति मिलेगी. इससे क्षेत्र में लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *