386 लोगों को मिला मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ

भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायपुर / मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज यहां मंत्रालय महानदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नगरीय प्रशासन विभाग की मुख्यमंत्री मितान योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि जब भी आवेदक टोल फ्री नंबर 14545 पर सम्पर्क करें ।

तो उन्हें सभी आवश्यक दस्तावेजों के बारे में स्पष्ट रूप से जानकारी प्रदान करें, ताकि आवेदक से मितान को सम्पर्क करने पर सारे आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध हो सके।

इस परिस्थिति में आवेदक द्वारा चाहे गए प्रमाण पत्र समय पर उपलब्ध कराया जा सकेगा। मुख्य सचिव श्री जैन ने आवश्यक दस्तावेज या अन्य किसी कारण से वापस होने वाले आवेदनों की सूचना आवेदक को एसएमएस के माध्यम से प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। 

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरूआत एक मई को की थी। इसके तहत प्रथम चरण में राज्य के 14 नगर निगम क्षेत्रों में 13 प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही है।

इनमें नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दस्तावेजों की नकल, गैर डिजिटाइज्ड (भूमि रिकार्ड) आदि की प्रति प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना का पंजीकरण,

जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार और विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं प्रदान की जा रही है। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव ने रायपुर, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा, कोरिया,

बस्तर नगर निगम क्षेत्रों के कलेक्टरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री मितान योजना के क्रियान्वयन एवं प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली। श्री जैन ने योजना की प्रगति की राज्य स्तरीय साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश दिए है।

बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी ने बताया कि एक मई 2022 से प्रारंभ हुए मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत अब तक 15 हजार 582 नागरिकों ने 14545 नम्बर पर कॉल किया है।

इसमें से अधिकतर कॉल योजना की जानकारी प्राप्त करने के लिए किए गए है। अब तक 2993 आवेदन वास्तविक रूप से विभिन्न सेवाओं के लिए रजिस्टर किए गए है।

प्राप्त आवेदनों में से 386 आवेदनों को उनके द्वारा चाहे गए प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिए गए है। इस योजना के माध्यम से राजस्व और नगरीय प्रशासन विभाग की कुल तेरह योजनाओं का लाभ 14545 फोन नम्बर और मितान के माध्यम से दिया जा रहा है।

बैठक में राजस्व विभाग के सचिव  एन.एन.एक्का, सूडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे सहित नगरीय विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *