भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायपुर / राजधानी रायपुर के पत्रकार कॉलोनी में आज आरंग ब्लॉक समेत अन्य जगहों से 20 से 30 सरपंचों को बुलाया गया था. उन्हें ये कहा गया था कि उन्हें अपने क्षेत्रों में काम करने के लिए

1-1 करोड़ रुपए सेंक्शन किए जाएंगे. इसके लिए एक मंत्री से ऊंची पहुंच का हवाला दिया गया और कहा गया कि पंचायतों को स्वीकृत करने के लिए करीब 100 करोड़ रुपए का फंड है.

अपने क्षेत्रों के लिए इतनी बड़ी राशि सुनकर सरपंच अपने-अपने लोगों के साथ कचना स्थित पत्रकार कॉलोनी पहुंचे. यहां पहुंचने के बाद उन्हें इस राशि को स्वीकृत कराने के लिए प्लान बताया गया.

प्लान के मुताबिक उन्हें उक्त राशि के एवज में पहले 1 प्रतिशत राशि डीडी या चेक के माध्यम से पहले देनी होगी. इसके बाद दिल्ली के मदर एनजीओ से ये राशि स्वीकृत होगी.

इसके अलावा राशि तभी स्वीकृत होगी जब एक साथ 100 पंचायत राशि लेंगे, यानी एक साथ जब 100 पंचायत से अपने काम के हिसाब से 1-1 प्रतिशत संस्था के खाते में पैसे जमा कराएंगे उसके बाद ही उन्हें राशि स्वीकृत की जाएगी.

यहां आने के बाद सरपंचों को पता चला कि राशि 1 करोड़ से घटकर 30 से 49 लाख रुपए के बीच हो गई. 1 प्रतिशत की राशि उन्हें 15 महीने तक के लिए जमा करानी होगी.

हालांकि सरपंचों ने इसे ठगी का नया तरीका मानकर बिना राशि जमा कराएं अपने घर जाना बेहतर समझा और कुछ सरपंचों ने इसकी सूचना दी और निवेदन किया कि यहां चल रहे खेल को उजागर करें, जिससे अन्य सरपंच ऐसे झांसे में न आएं, हालांकि इसकी पुलिस से शिकायत करने की भी बात उन्होंने कही.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *