भिलाई [न्यूज़ टी 20] पुणे: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 20 मई को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए पुणे पहुंचे थे. यहां उन्होंने भाजपा के एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने अपने भाषण में चीन के साथ सीमा विवाद पर भी कुछ बातें कहीं.

रक्षा मंत्री ने कहा, ‘सीमा पर भारत-चीन के बीच तनाव के मुद्दे पर ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा. लेकिन हमारी सेना ने जिस तरह का साहस दिखाया था और करिश्माई काम किया था,

मैं केवल इतना कहूंगा कि अगर पूरी जानकारी सार्वजनिक कर दी जाए, तो हर भारतीय का सीना गर्व से फूल जाएगा.’ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अब कमजोर देश नहीं रहा है.

अगर भारत को किसी ने छेड़ने की कोशिश की, तो यह छोड़ेगा नहीं. उन्होंने कहा, ‘दुनिया की कोई ताकत भारत की ओर आंख उठाकर नहीं देख सकती है. क्योंकि अब हम कमजोर नहीं रहे, बल्कि दुनिया का ताकतवर देश बन चुके हैं.

हम किसी को छेड़ेंगे नहीं, लेकिन कोई हमें छेड़ेगा तो हम छोड़ेंगे भी नहीं.’ रक्षा मंत्री ने कहा कि बीते 8 वर्षों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का रुतबा बढ़ा है. देश सैन्य उपकरणों के लिए दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने का भी प्रयास कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘भारत का कद, देश की प्रतिष्ठा बीते 8 वर्षों में बहुत बढ़ गई है. इससे पहले, जब भी भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बोलता था, कोई भी इसे गंभीरता से नहीं लेता था. लेकिन आज जब भारत किसी भी वैश्विक मंच पर बोलता है,

तो पूरी दुनिया सुनती है. हथियार व रक्षा उपकरण सिर्फ बाहर से मंगाए जाते थे. भारत में कुछ भी नहीं बनता था. टैंक, रॉकेट, मिसाइल और गोला-बारूद सभी आयात किए जाते थे.

मैंने 309 वस्तुओं की सूची बनाई है. ये वस्तुएं एक निश्चित तिथि के बाद बाहर से नहीं खरीदी जाएंगी. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. हमारा देश सबसे बड़ा आयातक माना जाता था, अब रक्षा के क्षेत्र में निर्यात करने वाले शीर्ष 25 देशों में शामिल है.’

भाजपा कार्यकर्ताओं से राजनाथ सिंह ने कहा, ‘आपको यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आप किस पार्टी के सदस्य हैं. बीजेपी सिर्फ देश ही नहीं, दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है.

उन्होंने कहा कि जिस विचारधारा को लेकर हमने अपनी यात्रा शुरू की, उससे पता चलता है कि हम सिर्फ सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि देश बनाने के लिए राजनीति करते हैं.’

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस ने लंबे समय तक देश पर शासन किया, दूसरों ने भी किया…आजादी के वर्षों बाद भी लोगों को बुनियादी समस्याओं का सामना करना पड़ा.

यह मत कहो कि हमने सब कुछ सुलझा लिया है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी का काम अब धरातल पर दिखाई दे रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *