भिलाई /नई दिल्ली (newst20) । भारत सरकार ने रूस की ओर से हमले के बाद यूक्रेन में फंसे छात्रों से अपनी गाड़ी पर राष्ट्रीय ध्वज लेकर चलने की सलाह दी है।

भारत सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह सलाह दी है।

यूक्रेन पर हमले के बाद वहां हजारों की संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। जिनको विमान के जरिए भारत लाया जा रहा है।

एएनआई से बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के आसपास के देशों के मंत्रियों और प्रमुखों से बात की।

इसलिए यदि भारतीय बसों, कारों या दोपहिया वाहनों से यात्रा करते हैं, तो दूसरे देश में जाने के लिए यूक्रेन की सीमा पर पहुंचें, भारत सरकार ने सुनिश्चित किया है कि उन्हें बिना किसी समस्या के प्रवेश की अनुमति है।

जो लोग यूक्रेन की सीमा से रोमानिया में पहुंच रहे हैं, उनके लिए भारत सरकार ने वहां से छात्रों को मुफ्त में लाने के उपाय किए हैं।’

रेड्डी ने आगे बताया कि सरकार ने छात्रों को भारतीय ध्वज अपने साथ लेकर चलने लिए कहा है क्योंकि रूस ने भारतीय छात्रों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने का वादा किया है।

उन्होंने कहा, ‘हमने बाइक, कार और बसों में यात्रा कर रहे छात्रों से कहा है कि वे वाहनों पर प्रमुखता से भारतीय ध्वज लगाएं। जिन लोगों के पास झंडे की तस्वीर नहीं है, उन्हें सोशल मीडिया के जरिए झंडे भेजे गए हैं।’

शनिवार शाम को एयर इंडिया की पहली उड़ान बुखारेस्ट से मुंबई एयरपोर्ट पहुंची। विमान की करीब 8 बजे लैंडिंग हुई है। इस विमान में 219 भारतीय सवार हैं।

इसके अलावा एक और विमान देर रात दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेगा। अधिकारियों के मुताबिक, सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया और यूक्रेन-हंगरी सीमा पर पहुंचे भारतीय नागरिकों को भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा क्रमश: बुखारेस्ट और बुडापेस्ट ले जाया गया है, ताकि उन्हें एअर इंडिया की निकासी उड़ानों से स्वदेश भेजा जा सके।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *