भिलाई [ न्यूज़ टी 20 ] नई दिल्‍ली / जून का महीना खत्‍म में महज कुछ ही दिन बचे हैं। जुलाई से कई सेवाओं के नियम बदलने वाले हैं। इसमें रेलवे के भी 10 नियम बदलेंगे। कई सुविधाएं भी जुड़ने वाली है। इसमें डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा रेलवे आपको जगा देगा।

इसके लिए 139 पर फोन कर वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा अपने पीएनआर पर एक्टिवेट कराना होगी l ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले रेलवे ने वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू कर दी है।

इस सेवा को एक्टिवेट करने पर स्टेशन आने से पहले मोबाइल की घंटी बजेगी। यह घंटी तब-तक बजती रहेगी, जब तक आप फोन रिसीव नहीं करेंगे। फोन रिसीव होने पर यात्री को सूचित किया जाएगा कि स्टेशन आने वाला है।

ये नियम बदल रहे हैं

वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म हो जाएगा। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी। तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी राशि‍ वापस किए जाएंगे। तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव हुआ है।

सुबह 10 से 11 बजे तक AC कोच के लिए टिकट बुकिंग होगी, जबकि 11 से 12 बजे तक Sleeper कोच की बुकिंग होगी। राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरू हो रही हैं। इस सुविधा के बाद शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाली टिकट नहीं मिलेगी, बल्कि मोबाईल पर टिकट भेजा जाएगा।

जल्द ही रेलवे अगल-अगल भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरू करने जा रहा हैं। अभी तक रेलवे में हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलती है, लेकिन नई वेबसाइट के बाद अब अलग-अगल भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी। शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट गाड़ी चलाने की योजना है। राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाई जाएगी। रेलवे प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है। सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसदी किराए की वापसी होगी। इसके अलावा AC-2 पर 100 रुपये, AC-3 पर 90 रुपये, Sleeper पर 60 रुपये प्रति यात्री कटेंगे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *