भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही जनता को कोई राहत की खबर नहीं मिल रही है। तेल से लेकर खाने-पीने की चीजें लगातार महंगी हो रही है। महंगाई के झटकों के बीच गोवा सरकार ने लोगों को तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है।

गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान ये वादा किया गया था, जिसे अब सत्ता में आने के बाद सरकार पूरा कर रही है। गोवा सरकार ने घोषणा की लोगों को तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे।

अगर गैस सिलेंडर की कीमत की बात करें तो हर महीने इसकी कीमत में बदलाव होता है। अगर वर्तमान में देखें तो दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए हो गई है।

इसी महीने से शुरू होगी स्कीम

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक गोवा सरकार की ये स्कीम इसी महीने यानी जून के आखिरी से लागू होगी। आपको बता दें कि गोवा में बीजेपी की सरकार है।

बीजेपी ने चुनाव में ये ऐलान किया था कि अगर उनकी सरकार बनी तो वो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को साल में तीन सिलेंडर मुफ्त देंगे। सरकार बनने के बाद अब सरकार इसे लागू कर रही है।

जून से शुरू होगी योजना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गोवा सरकार के रूरल डेवलमपमेंट एजेंसी मिनिस्टर गोविंद गौड़े ने कहा कि जिन बीपीएल परिवारों की कुल वार्षिक आय 4 लाख रुपए से कम हैं वो इस योजना का हिस्सा होंगे।

यानी केवल बीपीएल परिवारों को ही इस य़ोजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ गोवा के 37000 लोगों को मिलेगा।

सरकार इस स्कीम के तहत लोगों को तीन सिलेंडर के पैसे सीधे उनके बैंक खाते में देंगी। वहीं सरकार ने स्पष्ट किया है कि वो इस बात की जांच करेगी कि लोगों ने कितने सिलेंडर लिए हैं।

लोगों के पैसों वापस करेगी सरकार

जिन लोगों को इस योजना का लाभ लेना है उन्हें अपने तीन सिलेंडरों के पैसे सरकार से वापस मिल जाएंगे। उन्हें सरकार Reimburse करेगी और ये पैसा सीधे उनके बैंक खाते में जमा होगा।

गोवा सरकार ने जहां तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की तो वहीं केंद्र सरकार ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 200 प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *