जशपुर। जशपुर जिले में मतातंरण को लेकर एक बार फिर जमकर हंगामा हुआ है। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने धर्म स्वतंत्रता अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए दो पास्टर को गिरफ्तार किया है। मामला जिले के कांसाबेल थाना क्षेत्र के बगिया गांव की है। यह गांव भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदेव साय का गृह ग्राम है।

एसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि रविवार को पुलिस को सूचना मिली कि बगिया के भालूटोला मुहल्ले में धर्म विशेष के प्रार्थना भवन में मतातंरण कराया जा रहा है। इसके विरोध में स्थानीय संगठन के लोग जुटे हुए हैं। सूचना पर तत्काल कुनकुरी के एसडीओपी मनीष कुंवर की अगुवाई में कुनकुरी और कांसाबेल से पुसिल बल मौके पर पहुंची। यहां स्थानीय ग्रामीणों ने पुलिस को एक लिखित शिकायत में बताया कि प्रार्थना सभा में दूसरे धर्म के लोगों को जुटाकर मतातंरण कराया जा रहा है। शिकायत पर प्रार्थना करवा रहे पास्टर क्रिस्टोफर केरकेट्टा और ज्योति प्रकाश टोप्पो को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। सभी पक्षों से पूछताछ के बाद पास्टर क्रिस्टोफर केरकेट्टा और ज्योति प्रकाश टोप्पो के खिलाफ 295 क, छग धर्म स्वतंत्रता अधिनियम की धारा 4 और 34 के तहत अपराध पंजीबद्ध करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया है।

जनजातीय बाहुल्य जशपुर जिले में मतातंरण को लेकर हंगामा और कार्रवाई लगातार जारी है। बगिया से पहले बीते साल 2021 में पत्थलगांव और बगीचा थाना क्षेत्र में भी इसी मामले को लेकर खूब हंगामा हुआ था। इन मामलों में भी पास्टर की गिरफ्तारी हुई थी। उल्लेखनीय है कि कानून व्यवस्था के साथ राजनीति के लिहाज से भी मतातंरण बेहद संवेदनशील मामला है।  मतातंरण के विरोध में स्व. दिलीप सिंह जूदेव के सुपुत्र प्रबल प्रताप सिंह जूदेव घर वापसी कार्यक्रम चला रहे हैं। वहीं जनजातीय सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत जात भीतर अभियान संचालित कर रहे हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *