भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्‍ली. आज लगभग हर आदमी का बैंक अकाउंट है. इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग भी अब लगातार बढ़ता जा रहा है. जैसे-जैसे नेट बैंकिंग का चलन बढ़ रहा है, वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं में इजाफा हो रहा है.

ऑनलाइन फर्जीवाड़े से बचाने में बैंक अकाउंट से जुड़ा आपका मोबाइल नंबर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. यही कारण है कि बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना बहुत जरूरी है.

बैंकिंग से जुड़े कामकाज निपटाने में मोबाइल ओटीपी की अहम भूमिका है. फर्जीवाड़े की बढ़ती घटनाओं पर रोकथाम के लिए अब बैंक इसे सिक्योरिटी फीचर में शामिल कर रहे हैं.

अब बैंक लगभग हर तरह के ट्रांजैक्शन के लिए तेजी से मोबाइल ओटीपी को अनिवार्य करते जा रहे हैं. इसलिए आज बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर का जुड़ा होना जरूरी है.

अगर बंद हो गया है नंबर तो तुरंत करें यह काम

अगर आप ने जिस मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट के साथ रजिस्‍टर्ड करा रखा है और अब उसका प्रयोग बंद कर दिया है तो आपको तुरंत अपने नए मोबाइल नंबर को अपने बैंक अकाउंट के साथ अपडेट करना चाहिए.

ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि 3 महीने बाद बंद नंबर मोबाइल कंपनियां दूसरे व्‍यक्ति को अलॉट कर देती हैं. इससे आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारियां किसी दूसरे व्‍यक्ति तक पहुंचने लगती है. इससे धोखाधड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट रखना बहुत जरूरी है.

ऑनलाइन अपडेट करें नंबर

अब लगभग सारे ही बैंक ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा प्रदान करते हैं. अगर आपके बैंक अकाउंट पर नेट बैंकिंग की सुविधा है तो आप घर बैठे अपने की मदद से अपने बैंक खाते से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर को बदल सकते हैं. इसके अलावा एटीएम पर जाकर या फिर बैंक ब्रांच में भी जाकर आप नंबर बदल सकते हैं.

SBI ग्राहक ऐसे बदलें नंबर

  • पहले आपको बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर लॉग इन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पर्सनल डिटेल पर क्लिक करें.
  • अब एसबीआई प्रोफाइल पासवर्ड डालें.
  • सबमिट करने पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पुराना नंबर दिखाई देगा.
  • इसमें मोबाइल नंबर बदलने का विकल्प भी दिखेगा.
  • यहां दिए निर्देश का पालन करते हुए आप अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं.

बैंक जाकर भी बदल सकते हैं

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं तो आप बैंक ब्रांच में जाकर भी अपना मोबाइल नंबर बदल सकते हैं. इसके लिए आपको एक फार्म भरकर देना होगा. इस फार्म के साथ आपको अपनी बैंक पासबुक और आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी लगानी होगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *