भिलाई। कलेक्टर डॉक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे के निर्देश पर मंगलवार को खाद्य विभाग के अधिकारियों ने जंजगिरी स्थित शिवाय फ्यूल्स में बायोडीजल के अवैध भंडारण और विक्रय करने का मामला पकड़ा है।खाद्य विभाग की जांच में यह मामला पकड़ में आने के बाद फर्म को सील कर दिया गया है। खाद्य विभाग ने यहां से करीब छह हजार लीटर बायोडीजल की जब्ती बनाई है।फर्म द्वारा महीने भर में कितने लीटर बायोडीजल का विक्रय किया जा चुका है। खाद्य विभाग के अधिकारी इसकी जानकारी नहीं जुटा पाए हैं।

जंजगिरी कुम्हारी में बायोडीजल के अवैध भंडारण व विक्रय की सूचना पर मंगलवार को जिला खाद्य विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र में स्थित शिवाय फ्यूल्स की जांच की। जांच के दौरान एचपीसीएल, बीपीसीएल तथा आईओसीएल के सेल्स अधिकारी भी मौजूद रहे।अधिकारियों ने उक्त प्यूल की जांच के दौरान यहां दो भूमिगत टैंक होना पाया। जिसमें बायोडीजल का अवैध भंडारण कर रखा गया था। अधिकारियों ने उक्त टैंक से करीब छह हजार लीटर बायोडीजल की जब्ती बनाई। खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि उक्त फर्म द्वारा अवैध रूप से बायोडीजल मंगाकर भंडारण एवं विक्रय का कार्य किया जा रहा था। जिसमें फर्म के द्वारा मोटर स्पिरिट तथा हाई स्पीड डीजल आयल आदेश का उल्लंघन होना पाए जाने पर फर्म को सील कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि डीजल इन दिनों काफी महंगा बिक रहा है। कई वाहन चालक डीजल के विकल्प के रूप में बायोडीजल का उपयोग करते हैं। खाद्य विभाग के अनुसार शिवाय फ्यूल्स ने बायोडीजल का विक्रय की अनुमति के लिए जिला प्रशासन के समक्ष करीब महीने भर पहले आवेदन लगाया था। खाद्य विभाग के मुताबिक बायोडीजल के भंडारण व विक्रय की अनुमति नहीं है इसलिए आवेदन निरस्त कर दिया गया था।

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उक्त प्यूल्स संचालक द्वारा बायोडीजल के भंडारण व विक्रय का काम करीब महीने से किया जा रहा है। प्यूल्स संचालक द्वारा मौके पर वाल पेटिंग भी कराई गई है।

जिसमें बायोडीजल देश का अपना डीजल लिखा गया है। वाल पेटिंग कराए जाने के बाद भी किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। मामले की शिकायत होने पर कलेक्टर डा.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फर्म संचालक द्वारा बायोडीजल मंबई से मंगाया गया होगा। बिना अनुमति इसका भंडारण व विक्रय नहीं किया जा सकता।

अधिकारियों के मुताबिक फर्म संचालक द्वारा बायोडीजल के विक्रय का काम करीब महीने भर से किया जा रहा है। इसे 25 रुपये प्रति लीटर की दर से विक्रय किए जाने की बात बताई जा रही है। फर्म द्वारा अब तक कितने लीटर बायोडीजल की अवैध बिक्री की गई है इसकी जानकारी खाद्य विभाग के अधिकारी नहीं जुटा पाए हैं।

खाद्य नियंत्रक दुर्ग सीपी दीपांकर ने बताया कि जंजगिरी स्थित शिवाय फ्यूल्स के द्वारा अवैध रूप से बायोडीजल का भंडारण एवं विक्रय करना पाया गया। यहां से करीब छह हजार लीटर बायोडीजल की जब्ती बनाई गई है। मामले में कार्रवाई करते हुए फर्म को सील कर दिया गया है

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *