भिलाई [न्यूज़ टी 20] नईदिल्ली : 27 साल की सेवा के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सबसे पॉपुलर वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने की घोषणा की है. 15 जून 2022 से माइक्रोसॉफ्ट इसकी सर्विस बंद कर देगा।

कंपनी ने 2021 में इस बात का ऐलान किया था। 1995 में इंटरनेट एक्सप्लोरर को लॉन्च किया गया था। एक वक्त दुनिया में इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउजर का दबदबा था। इसी वजह से उस वक्त इंटरनेट एक्सप्लोरर के 11 वर्जन लॉन्च किए गए थे।

माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर वेब ब्राउजर को पहली बार साल 1995 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च के समय इसे खरीदने की जरुरत पड़ती थी लेकिन बाद में इसे सभी यूजर्स के लिए फ्री में अवेलेबल करा दिया गया था।

इसके इतिहास के बारे में बात करें तो साल 2003 में Internet Explorer का इस्तेमाल 95 प्रतिशत लोग करने लगे थे। कंपनी ने 2016 में अपने नए वेब ब्रॉउजर Microsoft Edge को रिलीज किया था. जिसके बाद कंपनी ने Internet Explorer के लिए नए फीचर अपडेट्स देना बंद कर दिया था।

2002 में Firefox और 2008 में google chrome के आने का बाद से Internet Explorer का बाजार शेयर कम होता चला गया। इस समय google chrome को लोग ज्याद इस्तेमाल करने लगे हैं

जोकि फ़ास्ट और आसान है। इसके अलावा Apple Safari, firefox, opera और Vivaldi को भी यूजर्स का अच्छा सपोर्ट मिल रहा है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *