भिलाई [न्यूज़ टी 20] । राज्य शासन के द्वारा दिए गए आदेश के बावजूद दुर्ग जिले के तृतीय लिंग समुदाय को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आज पर्यंत तक आवास आवंटित नहीं हो सके हैं। जबकि इस समुदाय के द्वारा कलेक्टर एवं नगर पालिक निगम भिलाई प्रशासन को लगातार पत्र व्यवहार के माध्यम से राज्य शासन के आदेश का हवाला देते हुए लगातार आवास आवंटन किए जाने की मांग की जाती रही है परंतु 6 वर्ष गुजर जाने के बावजूद आज पर्यंत तक तृतीय लिंग समुदाय को छत प्राप्त नहीं हो सकी है ।

तृतिय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य कंचन सेन्द्रे ने बताया कि 6 वर्ष पूर्व राज्य शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दुर्ग जिले के तृतीय लिंग समुदाय को आवास आवंटित करने के लिए जिला प्रशासन एवं नगर निगम भिलाई को आदेश दिया गया था।

दो राज्य शासन के इस आदेश का पालन जिले में आज तक नहीं हो सका है। तृतीय लिंग को भी शासन की सभी सुविधाओं का लाभ लेने का अधिकार प्राप्त है । तृतीय लिंग पूर्व से ही समाज की उपेक्षा का शिकार है। जिसके चलते उन्हें कोई भी मकान किराए में नहीं दिया जाता है ।

जिसके कारण तृतीय लिंग समुदाय के लिए आवाज को होना अति आवश्यक है।  तृतिय लिंग समुदाय को गरीबी रेखा के अंतर्गत प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत आवास आवंटित करवाने हेतु निरंतर प्रयास कर रहे है पूर्व में भी तृतीय लिंग समुदाय द्वारा कार्यालय कलेक्टर दुर्ग एवं नगर पालिक निगम भिलाई में तृतिय लिंग समुदाय को आवास आवंटित करने हेतु आवेदन दिया गया है किन्तु तृतीय लिंग समुदाय के इस आवेदन पर आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नही की गई है।

छ०ग० शासन द्वारा  18 अप्रैल 2016 को पत्र कमाक 2835/2661/2016 / 18 को जारी किया गया था। जिसके अनुसार एकल तृतिय लिंग समुदाय को आवास  करने हेतु आदेशित किया गया था । किन्तु दुर्ग जिला के तृतिय लिंग समुदाय को आज तक आवास आवंटित नही किया गया है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *