भिलाई [न्यूज़ टी 20] उत्तर बस्तर कांकेर / पवित्र सावन माह में श्रद्धालुओं द्वारा शिववालयों में जलाभिषेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, इसी कड़ी में आज नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम बरकई में आयोजित।

जलाभिषेक कार्यक्रम में प्रदेश के वाणिज्यिक कर, (आबकारी), वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा तथा संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक शिशुपाल शोरी भी शामिल होकर ग्राम बरकई में स्थापित भीमामहादेव के प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए पूजा अर्चना किये।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि महानदी का उद्म स्थल श्रृंगिऋषि पर्वत बरकई से लगभग 32 किलोमीटर दूरी पर स्थति है।

ग्राम बरकई एवं आसपास के कांवरियों द्वारा महानदी के उद्गम स्थल से जल लेकर आये और भीमामहादेव के प्रतिमा पर जलाभिषेक किये। मैं उन सभी कांवरियों को बधाई देता हूॅ,

आप सभी लोगां ने सावन माह के महापर्व में भगवान शिव की प्रति आस्था रखते हैं, वे सभी अच्छाईयों के रास्ते में चल कर अच्छे नागरिक बनेंगे। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रत्येक गावों में देवगुडियों का निर्माण कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के आने के बाद से ही सभी त्यौहार में शासकीय अवकाश घोषित किया गया है- जैसे  हरियाली, रक्षाबंधन, विश्व आदिवासी दिवस, छठपूजा और तिज पर्व आदि पर अवकाश दिया जा रहा है।

सरकार बनने के बाद से प्रदेश में अनेक जनकल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही है, चाहे गोबर खरीदी हो, गौमूत्र खरीदी तथा 25 सौ रूपये में धान खरीदी हो, देश में ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ प्रथम राज्य बन गया है।

राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि आने वाली पीढ़ी को शिक्षित एवं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किये जाने से आने वाली पीढ़ी अंग्रेजी में वार्तालाप करेंगे।

 गांव के विकास के लिए हम सब मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे गांव के विकास के साथ ही प्रदेश का विकास में सहभागी बनेंगे। उन्होंने ग्राम बरकई के भीमामहादेव समिति को सामग्री के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा भी किया।

कार्यक्रम को संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी, जिला पंचायत के अध्यक्ष हेमंत ध्रुव, भीमामहादेव समिति के अध्यक्ष टिकेश्वर शंकर जैन और गौतम लुक्कड़ ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा जनपद उपाध्यक्ष संजूगोपाल साहू ने किया।

कार्यक्रम में अनुसूचित जनजाति आयोग सदस्य नितिन पोटाई, पूर्व विधायक शंकर ध्रुवा, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, जिला पंचायत के सदस्य तारा ठाकुर, नगर पंचायत के अध्यक्ष प्यारीबाई सलाम, जनपद पंचायत कांकेर उपाध्यक्ष रोमनाथ जैन, बरकई सरपंच प्रमोद मरकाम, चन्द्रकांत ध्रुवा, सुनील गोस्वामी, पुरूषोत्तम पाटिल, एसडीएम धनंजय नेताम, तहसीलदार नरहरपुर अखिलेश ध्रुव, सरोना निरज कुमार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीके गुप्ता सहित बड़ी संख्या में भक्तजन एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *