लंबे अरसे से पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों को मिलेगी राहत, संतोषी पारा क्षेत्र के कई इलाकों में पानी की समस्या से मिलेगी निजात, निगम के और भी क्षेत्रों में चल रहा है पानी की समस्याओं के निदान का काम

भिलाई नगर/ [न्यूज़ टी 20] नगर पालिक निगम भिलाई के महापौर ने बैठक लेकर जल विभाग के आला अधिकारियों को ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए थे।

इसके लिए एजेंसी इंडियन ह्यूमन पाइप तथा अन्य कार्यरत एजेंसी एवं निगम के कर्मचारियों की संयुक्त टीम गठित करके जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है उन क्षेत्रों में सर्वे कर इसके आधार पर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे।

निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने दूसरे दिन ही टीम का गठन कर दिया था। जल प्रभावित इलाकों में सर्वे का काम टीम के द्वारा किया जा रहा है। जिसका सुखद परिणाम भी देखने को मिल रहा है।

महापौर नीरज पाल और निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे अलग-अलग क्षेत्रों में पेयजल की व्यवस्था को लेकर स्वयं मैदान पर है। ग्रीष्म ऋतु बिल्कुल नजदीक है जिसको देखते हुए पानी की समस्याओं का समाधान युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

महापौर नीरज पाल अचानक खुर्सीपार क्षेत्र के कई इलाकों में पहुंचे। उन्होंने सर्वे के मुताबिक क्षेत्रों का निरीक्षण अधिकारियों के साथ किया। जवाहर स्कूल गुरुद्वारा के पास पुराना वार्ड क्रमांक 32 में पानी का प्रेशर आगे नहीं बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो रही है, पाइपलाइन से पानी का प्रेशर आगे की ओर क्यों नहीं बढ़ रहा है ।

इसके लिए महापौर के निर्देश पर निगम का पूरा अमला विगत कई दिनों से कार्य कर रहा है और शीघ्र ही इसका समाधान हो पाएगा। महापौर ने शीघ्र अति शीघ्र समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए हैं।

इधर निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने नंदनी रोड में हो रहे इंटरकनेक्शन के कार्य की जानकारी ली। कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा ने बताया कि इंटरकनेक्शन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

जिन इलाकों में पानी नहीं आने की समस्या थी वह समस्या अब इंटरकनेक्शन होने के साथ ही समाप्त हो जाएगी। इंटरकनेक्शन करने के बाद एक दफा जिन इलाकों में पानी नहीं जाता था उन इलाकों की टेस्टिंग की गई है।

लंबे अरसे से शर्मा कॉलोनी, विवेकानंद नगर, बंगाली मोहल्ला, सतनाम मोहल्ला, खजूर लाइन का कुछ क्षेत्र और मिलन चौक के समीप का क्षेत्र पानी की समस्याओं से जूझ रहा था। टेस्टिंग की प्रक्रिया के बाद इन क्षेत्रों में पानी पहुंचने लगा है।

77 एमएलडी फिल्टर प्लांट से मेन राइजिंग पाइप लाइन छावनी की ओर गई हुई है इस मुख्य पाइप लाइन से संतोषी पारा के क्षेत्र के लिए इंटरकनेक्शन किया गया है। संतोषी पारा के कई इलाकों में पाइप लाइन भी बिछाई जा चुकी है।

जिससे पानी की समस्या का समाधान हो सके। उल्लेखनीय है कि महापौर नीरज पाल लगातार पेयजल की समस्याओं का समाधान करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक लेकर कार्य योजना तैयार कर इस अनुरूप फील्ड पर कार्य हो रहा है ।

या नहीं इसका निरीक्षण कर रहे हैं। महापौर के मॉनिटरिंग से फील्ड पर काम हो रहा है और इसका सुखद परिणाम भी मिल रहा है।

निरीक्षण के दौरान जोन अध्यक्ष भूपेंद्र यादव, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, कार्यपालन अभियंता संजय बागड़े, सहायक अभियंता अखिलेश चंद्राकर, उप अभियंता कृष्णा जंघेल, श्याम एवं वेंकट इत्यादि उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *