Vastu Tips For Positive Energy: वास्तु में हमारे आसपास मौजूद छोटी से बड़ी चीजों के बारे में बताया गया है, जिसका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. यदि चीजें वास्तु के अनुकूल हों, तो यह हमारे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं और ये अस्त-व्यस्त या वास्तु के अनुसार न हों,

तो इसका नकारात्मक प्रभाव जीवन पर पड़ता है. कई लोगों की आदत होती है कि वे सोते समय तकिए के नीचे या फिर सिरहाने कई चीजों को रखते हैं. इनमें पर्स और मोबाइल जैसी कई चीजें शामिल होती हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार यह गलत आदत होती है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं कि किन चीजों को सिरहाने रखकर सोना होता है निषेध.

भूलकर भी सिरहाने न रखें ये चीजें

पानी की बोतल
कई लोगों की ऐसी आदत होती है कि वे रात को सोते समय अपने पास पानी की बोतल रखते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार इसे गलत आदत बताया गया है. दरअसल, पानी का संबंध चंद्रमा से होता है. यदि आप सिरहाने पानी की बोतल रखकर सोते हैं, तो इससे कुंडली में चंद्रमा प्रभावित होता है जो मानसिक परेशानियों का कारण बन सकता है. ऐसे में सिरहाने पानी की बोतल न रखें.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण स्वचालित होते हैं, क्योंकि ये हमेशा चलते रहते हैं, इसलिए मोबाइल, घड़ी, लैपटॉप और वीडियो गेम जैसी चीजों को सिरहाने रख कर नहीं सोना चाहिए. इन चीजों से नींद में तो बाधा उत्पन्न होती ही है,

साथ ही इनका असर सेहत पर भी नकारात्मक ही पड़ता है. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ऐसी किरणें निकलती हैं, जो मस्तिष्क को प्रभावित करती हैं, इसलिए वास्तु में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सिर के पास रखकर सोना भी गलत बताया गया है.

मैगजीन या किताबें

मैगजीन, किताबें और अखबार को भी सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए. कई लोग सोने से पहले किताबें या मैगजीन पढ़ते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सोने से पहले इन चीजों को निर्धारित जगह पर रख दें. वास्तु के अनुसार, किताबें या मैगजीन को सिरहाने रखकर सोने से व्यक्ति हमेशा तनाव ग्रस्त रहता है.

पर्स

कई लोग अपना पर्स या बटुआ सिरहाने या तकिए के नीचे रखकर रात में सोते हैं. वास्तु में इसे भी गलत आदत बताया गया है. पर्स को सिरहाने रखकर सोने से अनावश्यक खर्चे बढ़ते हैं, जिससे आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही ऐसी आदतों से रिश्तों में खटास भी आती है.

दवाइयां

यदि आप बीमार हैं और सोने से पहले दवाइयां लेते हैं, तो दवाओं को सिरहाने के पास रखकर नहीं सोना चाहिए. इससे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *