भिलाई [न्यूज़ टी 20] नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्कों की एक विशेष श्रृंखला पेश की जिसे नेत्रहीन लोग भी आसानी से पहचान सकेंगे. ये सिक्के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्य के हैं.

और इस पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन बना है. ये सिक्के अब आम चलन में भी बने रहेंगे. प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्रालय और कार्पोरेट कार्य मंत्रालय के ‘आइकॉनिक सप्ताह समारोह’ को संबोधित करते हुए कहा,

“सिक्कों की ये नयी श्रृंखला लोगों को अमृत काल के लक्ष्य की याद दिलाएगी और लोगों को देश के विकास की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगी.” इस मौके पर मोदी ने ‘जन समर्थ पोर्टल’

की शुरुआत भी की जो 12 सरकारी योजनाओं का क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल है. इसका उद्देश्य 12 सरकारी योजनाओं को एक मंच पर लाकर उन तक पहुंच को डिजिटल माध्यमों से और आसान व सरल बनाना है.

आइकॉनिक वीक समारोह का किया उद्घाटन

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के आइकॉनिक वीक समारोह का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने विभिन्न वित्तीय समावेशन मंच विकसित किए हैं

और इनके बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, “इन वित्तीय समावेशन समाधानों का विश्व स्तर पर विस्तार करने के प्रयास होने चाहिए.”

घरेलू मुद्रा को अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में लाने की जरुरत

प्रधानमंत्री ने वित्तीय संस्थानों से आह्वान किया कि वे अच्छी वित्तीय और कॉरपोरेट प्रशासन प्रथाओं को लगातार प्रोत्साहित करें. प्रधानमंत्री ने कहा,

“हमारे घरेलू बैंकों, मुद्रा को अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखला और व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा कैसे बनाया जाए इस पर ध्यान देना जरूरी है.”

प्रत्येक योजना पोर्टल पर प्रदर्शित होगी

जन समर्थन पोर्टल के बारे में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अलग-अलग मंत्रालयों की वेबसाइट पर जाने की बजाय अब नागरिक भारत सरकार की एक वेबसाइट पर जाएगा. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं.

उन्होंने कहा कि 12 सरकारी योजनाओं में से प्रत्येक योजना को पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘इस पोर्टल से सहूलियत बढ़ेगी और नागरिकों को सरकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए हर बार एक ही सवाल पूछना नहीं पड़ेगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *