-लोक सेवा गारंटी की पंजी संधारित नहीं, उप पंजीयक धमधा प्रेमलाल धुर्वे को दिया शोकाज नोटिस
-वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी एनटी अहिरवार को दिया नोटिस

भिलाई [न्यूज़ टी 20] दुर्ग / संभागायुक्त महादेव कांवरे आज औचक निरीक्षण के लिए धमधा ब्लाक में पहुंचे। यहां उन्होंने तहसील कार्यालय के अलावा रजिस्ट्री कार्यालय, जलजीवन मिशन के कार्यों और गौठानों का निरीक्षण किया। सबसे पहले वे तहसील कार्यालय पहुंचे। तहसील में उन्होंने सभी पंजीकृत प्रकरणों का निरीक्षण किया और तहसील कार्यालय आये लोगों से बातचीत भी की। 

केस पेंडिंग रखे जाने की शिकायत पर उन्होंने नायब तहसीलदार कार्यालय धमधा के सहायक ग्रेड 3 बीएल सिन्हा को निलंबित करने के निर्देश दिये। एक केस फरवरी 2021 से अब तक पेंडिंग था। संभागायुक्त ने हर सप्ताह पेशी रखकर इसे जल्द निपटाने के निर्देश दिये। मौके पर एक प्रकरण आनलाइन दर्ज नहीं पाया गया। 

संभागायुक्त ने कहा कि आफलाइन के तुरंत बाद प्रकरण को आनलाइन चढ़ाना भी बेहद जरूरी है इसमें विलंब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संभागायुक्त ने प्रकरणों की समीक्षा की और इसके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिये। वहां उन्होंने अधिकारियों को कहा कि शासन ने लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत समयसीमा रखी है। सभी प्रकरणों का निपटारा इस समय सीमा के भीतर हो। 

राजस्व संबंधी प्रकरणों का तीव्र निपटारा सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है इसकी निरंतर मानिटरिंग करें। इस दौरान सहायक कलेक्टर हेमंत नंदनवार, एसडीएम बृजेश क्षत्रिय एवं तहसीलदार रामकुमार सोनकर भी उपस्थित रहे। तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने तहसील कार्यालय पहुंचे नागरिकों से चर्चा भी की। 

दुर्गा बाई ने बताया कि वे अवैध कब्जे की शिकायत लेकर आई हैं। भिलौरी के लवकुश ने बताया कि वे सीमांकन के आवेदन लेकर आये हैं। संभागायुक्त ने इनके प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिये। संभागायुक्त ने लोक सेवा केंद्र का निरीक्षण भी किया तथा यहां आये आवेदनों की जानकारी ली। 

वे उप पंजीयक कार्यालय भी पहुंचे, यहां लोक सेवा गारंटी की पंजी संधारित नहीं की गई थी, इसे लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और उप पंजीयक प्रेमलाल धुर्वे को शो काज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। संभागायुक्त ने गौठानों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान संयुक्त संचालक कृषि राठौर भी मौजूद रहे। 

उन्होंने परसबोड़ तथा बरहापुर में गौठानों का निरीक्षण किया। यहां चल रही रोजगारमूलक गतिविधियों पर उन्होंने प्रशंसा जाहिर की तथा समूह की महिलाओं को मशरूम उत्पादन जैसी अन्य गतिविधियां भी आरंभ करने कहा। संभागायुक्त ने कहा कि स्थानीय बाजार की जरूरतों को चिन्हांकित करते हुए अधिकतम गतिविधि आरंभ करें। 

जितने अलग-अलग तरह के नवाचार करेंगे, उतना ही लाभ मिलेगा।  गौठान से संबंधित मवेशियों की संख्या जैसी जरूरी पंजियों के संधारण नहीं होने पर उन्होंने बरहापुर के सचिव पुनीत कोठारी तथा परसबोड़ के सचिव अशोक पारकर को शो काज नोटिस देने के निर्देश दिए। 

संभागायुक्त ने धमधा ब्लाक के गांवों में जलजीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान अधीक्षण अभियंता राजेश गुप्ता एवं कार्यपालन अभियंता समीर शर्मा भी उपस्थित रहे। संभागायुक्त ने कहा कि जलजीवन मिशन का काम प्राथमिकता का है जितने युद्धस्तर पर काम होगा, लोगों की समस्या उतनी ही शीघ्र हल होगी। 

उन्होंने इन कार्यों की गुणवत्ता की लगातार मानिटरिंग के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। उल्लेखनीय है कि नंदवाय में 275 नल कनेक्शन स्थापित हो चुके हैं तथा भिम्भौरी में 70 कनेक्शन स्थापित हो चुके हैं इसके अलावा दो सोलर पंप लगाए गए हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *