भिलाई [न्यूज़ टी 20] रायपुर. देश की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई और मुंबई से अहमदाबाद के लिए चलेगी. यह ट्रेन भले ही छत्तीसगढ़ के किसी शहर से होकर नहीं गुजरेगी, लेकिन इसके संचालन में छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर से बड़ा कनेक्शन है.

मिनी इंडिया के नाम से पहचान रखने वाले भिलाई का लोहा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए सप्लाई किया गया है. इस प्रोजेक्ट में 23 पुल बनाए गए हैं. इन पुल के निर्माण के लिए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के भिलाई स्टील प्लांट यूनिट से बड़े पैमाने पर लोहे की सप्लाई की गई है.

मुंबई-अहमदाबाद व अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के संचालन के रास्ते में 23 नए पुल बनाए जा रहे हैं. इसके निर्माण के लिए भिलाई स्टील प्लांट के प्रोडक्ट बार और टीएमटी का उपयोग बड़े पैमाने पर हो रहा है.

भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 55 हजार 598 टन टीएमटी की सप्लाई पुल निर्माण के लिए की जा चुकी है. प्रबंधन के मुताबिक इंडियन रेलवे रेल पटरी के साथ ही अपनी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में

भिलाई के स्ट्रक्चरल प्रोडक्ट का उपयोग पहले से ही करता रहा है. अब अहमदाबाद से मुंबई तक चलने वाली देश की पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट भी टीएमटी और बार का उपयोग किया जा रहा है.

508 किलोमीटर में बन रहे 11 स्टील ब्रिज

बता दें कि अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत 508 किलोमीटर का रूट बनाया जा रहा है. इस रूट पर कुल 23 नए पुल का निर्माण किया जा रहा है. इनमें 5 कांक्रीट और 11 स्टील ब्रिज का निर्माण भी शामिल है. बताया जा रहा है कि गुजरात के हिस्से में आने वाले पुलों का निर्माण कार्य काफी तेज किया जा रहा है.

इन्हीं पुलों के निर्माण में लगने वाले स्ट्रक्चरल प्रोडक्ट का ऑर्डर सेल को मिला है. सेल भिलाई स्टील प्लांट समेत अपनी अन्य इकाइयों से इसकी सप्लाई भारतीय रेलवे को कर रहा है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *