By POORNIMA


भिलाई। आज कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा भिलाई नगर के दौरे पर निकले थे, जहां उन्होंने आकाशगंगा सब्जी मंडी का मुआयना किया और पार्किंग व सफाई व्यवस्था को लेकर लोकल दुकानदारों से चर्चा की।

उचित प्रबंधन के लिए अकाशगंगा की सब्जी मंडी होगी शिफ्ट- कलेक्टर ने सब्जी मंडी के निरीक्षण के दौरान सब्जी मंडी के अध्यक्ष एवं वहां के व्यापारियों के साथ चर्चा की। जिसमें अध्यक्ष द्वारा बताया गया कि सीमित क्षेत्र होने के चलते सब्जी मंडी के संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही है।

सब्जी मंडी में पार्किंग व लोडिंग अनलोडिंग के लिए उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने उपस्थित जोन कमिश्नर को सब्जी मंडी के 110 व्यापारियों के साथ अवकाश के दिन मीटिंग लेने के लिए कहा।

जहां व्यापारियों के साथ ही चर्चा करके प्लान बनाने व जमीन चिन्हित करने की बात कही ताकि भविष्य में शीघ्र से शीघ्र सब्जी मंडी को शिफ्ट कर उनकी समस्या का निराकरण किया जा सके।

कलेक्टर नगर पालिका निगम भिलाई में स्थित सी-मार्ट भी पहुंचे थे। जहां उन्होंने सी मार्ट के बेहतर प्रबंधन के लिए स्किल्ड ह्युमन रिसोर्स द्वारा इसके संचालन कराने की बात कही।

स्व-सहायता समूह के उत्पादों की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो उसके लिए बेहतर प्लान बनाने के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया ताकि समूह की महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा आर्थिक लाभ पहुंचाया जा सके।

पैकेजिंग और ब्रांडिंग मॉल के उत्पादों को देगी टक्कर – सी मार्ट में बेचे जाने वाले उत्पादों की बिक्री ज्यादा से ज्यादा हो इसके लिए यहां के उत्पादों की पैकेजिंग और ब्रांडिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

सीसी टी.वी. कैमरा से रखी जाएगी पैनी नजर- सी मार्ट में सुरक्षा के उद्देश्य से सीसी टी.वी कैमरा युक्त बनाया गया है। जिसे सी-मार्ट के अंदर बने कंट्रोल रूम से कंट्रोल किया जाएगा। इसमें लगे कैमरे नाईट विजन को भी सपोर्ट करते हैं इस कारण कम रोशनी में भी ये बेहतर से बेहतर फीचर क्वालिटी प्रदान करेंगे। इससे सी मार्ट में रखे गए उत्पादों की निगरानी के साथ-साथ असामाजिक तत्वों पर भी आसानी से पैनी नजर रखी जा सकेगी।

5 फूड काउंटर स्टॉल का ग्राहक उठाएंगे लुप्त- सी मार्ट के मेन एन्ट्री पर 5 फूड स्टॉल की व्यवस्था भी की गई। जिसमें छत्तीसगढ़ी व्यंजनों से लेकर चायनिज व चाट जैसे काउंटरों की व्यवस्था होगी। इन फूड स्टॉल काउंटर का संचालन कुकिंग एक्सपर्टस के द्वारा किया जाएगा ताकि आने वाले नागरिकों को साफ-सुथरा और लजीज व्यंजन प्राप्त हो सके।

कलेक्टर ने मदर टेरेसा जोन 03 वार्ड नंबर 33 में स्थित मंगल भवन का निरीक्षण भी किया। उन्होंने वहां उपस्थित संबंधित अधिकारियों को इसे प्राइवेट मैरिज गार्डन के तर्ज पर डेवलप करने के लिए कुछ दिशा निर्देश दिए। भवन के बाहरी क्षेत्र में प्लांटेशन के लिए कहा, ताकि भवन का स्वरूप ज्यादा से ज्यादा ईको फ्रेंडली लगे।

इस मंगल भवन में 25 कमरे और एक हॉल है जिसमें 12 कमरे ग्राउंड फ्लोर पर और 13 कमरे प्रथम तल पर हैं। यहां सभी समाज के लोग शादी एवं अन्य कार्यक्रम के लिए इसकी बुकिंग करा सकते हैं।

इस अवसर पर दुर्ग के नगर निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे, नगर निगम भिलाई आयुक्त लोकेश चंद्राकर और संबंधित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *