भिलाई [न्यूज़ टी 20] दुनिया में चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नेशनल सेंटर फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइड चिल्ड्रन ने इस पर एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की तुलना में 2021 के दौरान दुनिया भर में चाइल्ड एब्यूज के मामलों में 34% की बढ़ोतरी देखने में आई है।

हालांकि, अच्छी बात यह है कि लोग खुद बाल शोषण सामग्री की पहचान कर इसकी रिपोर्ट कर शिकायतें दर्ज करा रहे हैं ताकि इस तरह की फोटो पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

फेसबुक में सबसे अधिक बाल यौन शोषण के मामले

यूएस एनजीओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में इंटरनेट में 3 करोड़ चाइल्ड एब्यूज से संबंधित फोटोग्राफ वायरल हुए थे। इन्हें NCMEC ने रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद सोशल मीडिया से हटा दिया था।

फेसबुक में सबसे अधिक 2 करोड़ चाइल्ड एब्यूज की रिपोर्ट की गई। पहली बार फेसबुक ने मेटा के जरिए अपने अन्य प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम में 33 लाख और वॉट्सएप पर 13 लाख इमेज चाइल्ड एब्यूज से संबंधित सामने आई थी।

इसी तरह गूगल ने 8,75,783 रिपोर्ट दर्ज की और स्नैप चैट पर 5,12,522 रिपोर्ट आईं। एडल्ट साइट ओनलीफैंस को पहली बार सूची में शामिल किया गया, इसके मालिक फेनिक्स इंटरनेशनल ने 2021 में 2,984 फोटो शिकायत के बाद हटाए।

एपल ने इस अवधि में केवल 160 बाल शोषण इमेजरी की रिपोर्ट की। वॉट्सएप और एपल दोनों एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। बाल यौन शोषण को खत्म करने के लिए अहम कदम उठा सकती है।

इंटरपोल की रिपोर्ट: भारत में 24 लाख मामले आए

इंटरपोल की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 24 लाख चाइल्ड एब्यूज के मामले सामने आए है। इसमें से 80% पीड़िता लड़कियां हैं, जो 14 साल से कम उम्र की है। सीबीआई इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए अब एक विशेष अभियान चला रही है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *