दंतेवाड़ा। नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में चलाए जा रहे नक्‍सली उन्‍मूलन अभियान के तहत सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। इनामी महिला नक्‍सली ने उप पुलिस महानिरीक्षक दंतेवाड़ा रेंज, उप पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ एवं पुलिस अधीक्षक दंतेवाड़ा के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया।

महिला नक्‍सली नक्‍सली लीडरों की प्रताड़ना से तंग आकर और लोन वर्राटू घर वापस आईये अभियान से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है। आत्‍मसमर्पित महिला नक्‍सली बतौर एलओएस डिप्टी कमांडर काफी लंबे समय से दंतेवाड़ा में सक्रिय थी। समर्पण करने वाली महिला नक्सली कुमारी कडती उर्फ रोशनी ओयाम पर तीन लाख रूपये का इनाम घोषित था।

दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि इलाके में नक्‍सली उन्‍मूलन के लिए लोन वर्राटू (घर वापस आईये) अभियान चलाया जा रहा है। कई ग्रामीण जो नक्‍सलियाें के बहकावे में आकर नक्‍सली संगठन में शामिल हो जाते हैं। इन्‍हें मुख्‍य धारा में वापस लाने के लिए नक्‍सल प्रभावित गांव में बैनर पोस्‍टर लगाकर नक्‍सलियों को सरेंडर करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आज इसी अभियान के तहत एलओएस डिप्टी कमांडर ने सरेंडर किया है। सरकार की पुनर्वास नीति के तहत आत्‍मसमर्पित महिला को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

आत्मसमर्पित महिला नक्‍सली कुमारी कड़ती उर्फ रोशनी ओयाम वर्ष 2016 में गश्त, सर्विंग पर निकली पुलिस पार्टी को जान से मारने एवं हथियार लूटने की नियत से ग्राम चेली से बेचापाल जाने वाले मुख्यमार्ग पर ग्राम चेरली कोकोड़ी पारा के पास एम्बुश लगाकर फायरिंग करने की घटना में शामिल थी। उक्त घटना में पुलिस के 02 जवान शहीद हुए। वर्ष 2016 में पुलिस मुखबिरी के शक में ग्रामीण सुकमन कड़ती निवासी कोकोडी को ग्राम तामोडी में जन अदालत घटनाओं में शामिल थी। वर्ष 2017 में जिला सुकमा थाना चिंतागुफा क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बुरकापाल रोड़ / पुलिया निर्माण कार्य की सुरक्षा में लगे पुलिस पार्टी पर हमला कर 25 शहीद एवं 11 जवानों को घायल करने की घटना में शामिल थी। वर्ष 2017 में पुलिस मुखबिरी के शक में ग्रामीण पाण्डू पदाम निवासी तामौड़ी को ग्राम बेचापाल में जन अदालत लगाकर टंगिया मारकर हत्या करने की घटना में शामिल थी। वर्ष 2017 माह मई में नक्सली बंद के दौरान जिला बीजापुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम मद्देड़ से भोपालपटनम जाने वाले मुख्यमार्ग पर भोपालपटनम और मद्देड़ के बीच पेड़ काटकर मार्ग अवरोध कर नक्सली बैनर, पोस्टर एवं पाम्पलेट लगाने की घटना में शामिल थी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *